ब्लेंडेड तेल की बिक्री पर अभी असमंजस

1 अक्टूबर से लगनी है रोक, आदेश में स्पष्ट नहीं कि बाजार में कबतक हो सकेगी बिक्री

By: Aswani

Published: 30 Sep 2020, 07:15 PM IST

राजसमंद. भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा सरसों तेल में मिलावट कर बेंचे जाने वाले ब्लेंडेड तेल पर आज से रोक लगा दी गई है। लेकिन आदेशों में स्पष्टता का अभाव होने से अभी भी असमंजस की स्थिति है। जिम्मेदार अधिकारियों का कहना है कि आदेश से यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आज से बाजार में इसकी बिक्री हो पाएगी या नहीं।
अभीतक सरसों के तेल में राइस ब्रान तेल, पाम तेल या अन्य किसी सस्ते तेल को एक निर्धारित मात्रा में मिला कर पैकिंग कर बेचे जाने की अनुमति थी, लेकिन अब प्राधिकरण ने एक अक्टूबर से इस पर रोक लगा दी है और अब सरसों के तेल में अन्य तेलों को मिलाकर नहीं बेचा जा सकता। लेकिन इस रोक के लिए जो आदेश जारी हुए है उनमें यह नहीं लिखा है कि एक अक्टूबर से ऐसे तेल को बनाना बंद किया जाएगा या फिर जो तेल बाजार में पड़ा है उसे नहीं बेचा जाएगा। ऐसे में अधिकारी इसे लेकर काफी असमंजस में हैं। गौरतलब है कि बाजार में बड़ी मात्रा में ऐसा तेल बेंचा जाता है, ऐसे में दुकानदारों के पास भी बड़ी मात्रा में ऐसे तेल का स्टॉक है।


स्पष्ट नहीं है...
ब्लेंडेड तेल पर रोक लगाई गई है। लेकिन आदेश से अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इसका एक अक्टूबर के बाद उत्पादन नहीं किया जाएगा, या फिर पुराना तेल बेचा भी नहीं जाएगा। हालांकि अधिकारियों से बात चल रही है, शीघ्र ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।
नरेश चेजारा, खाद्य निरीक्षक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, राजसमंद

Aswani Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned