Video : अनन्ता में कोरोना जांच लैब का आगाज

- एक दिन में 280 जांच हो सकेगी

By: Rakesh Gandhi

Published: 27 Jul 2020, 07:09 PM IST

देलवाड़ा. सोमवार को अनन्ता अस्पताल में कोरोना जांच मोलीकुलर लैब का आगाज मुख्य अतिथि जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल व विशिष्ट अतिथि जिला पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव ने फीटा काटकर किया। इस अवसर पर मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे.पी. बुनकर एवं आर.के. अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ललित पुरोहित भी उपस्थित थे।
जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने लैब का निरीक्षण करने के बाद कहा कि जिले में स्थापित प्रथम प्राइवेट कोरोना जांच लैब से कोरोना की जांच में तेजी आएगी और समय पर इलाज मिल सकेगा। रजिस्ट्रार डॉ. नितिन शर्मा ने बताया कि वर्तमान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिक से अधिक संख्या में रोगियों की जांच हो एवं जल्द उपचार मिले, इसी उद्देश्य से अनन्ता अस्पताल में ये लैब शुरू की गई है। अनन्ता मेडिकल कॉलेज की प्राचार्या डॉ. प्रमिला बजाज ने बताया कि अनन्ता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस एण्ड रिसर्च सेन्टर को एन.ए.बी.एल. की तरफ से आर.टी.पी.सी.आर. मशीन से जांच करने की मान्यता मिलने के बाद तथा राजस्थान सरकार के मेडिकल विभाग से अंतिम स्वीकृति के साथ ही सोमवार से अनन्ता अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच शुरू हो गई है।
डायरेक्टर (ऑपरेशन) डॉ. संजय गुप्ता ने बताया कि सुरक्षात्मक दृष्टि से कोरोना जांच लैब के सेम्पल लेने के लिए अस्पताल में विशेष क्षेत्र में सेम्पल कलेक्शन बूथ स्थापित किया गया है। जहां सम्बन्धित डॉक्टर एवं स्टॉफ सुरक्षात्मक उपकरणों के साथ उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि लैब में स्थापित आरटी पीसीआर मशीन ओटोमेटेड एक्सट्रेक्शन हैं, जिसकी क्षमता 280 प्रतिदिन है।

Rakesh Gandhi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned