scriptआज से शुरू होगी लैब, पूर्ण क्षमता के लिए 15 दिन और करना होगा इंतजार | Corona virus janch laib | Patrika News

आज से शुरू होगी लैब, पूर्ण क्षमता के लिए 15 दिन और करना होगा इंतजार

locationराजसमंदPublished: Oct 26, 2020 11:59:12 am

Submitted by:

Aswani

शुरुआत में सिर्फ नाथद्वारा और रेलमगरा के सैम्पलों की होगी जांचएक मशीन के संचालन के लिए प्रशिक्षित नहीं है स्टाफ

आज से शुरू होगी लैब, पूर्ण क्षमता के लिए 15 दिन और करना होगा इंतजार

आज से शुरू होगी लैब, पूर्ण क्षमता के लिए 15 दिन और करना होगा इंतजार

राजसमंद. जिले के नाथद्वारा सामान्य जिला चिकित्सालय में सोमवार से लैब की शुरुआत हो जाएगी। लैब में दो मशीनें हैं और इनकी क्षमता रोजाना १००० सैम्पल जांचने की है। शुरुआत के १५ दिनों तक यहां सिर्फ नाथद्वारा अस्पताल से उदयपुर भेजे जाने वाले सैम्पलों की जांच होगी। इसके बाद पूरे जिले के सैम्पल यहां जांच के लिए मंगवाए जाएंगे। लैब का उद्घाटन भी बाद में किया जाएगा। बताया जाता है कि प्रदेश में राजसमंद की लैब के साथ ही ११ और लैब्स को स्वीकृति मिली थी, सभी का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा एक साथ किया जाएगा। चूंकि अभी प्रदेश की अन्य लैब तैयार नहीं हुई हैं, इसलिए इसका उद्घाटन भी उनके साथ ही होगा।

एक मशीन के लिए एलटी नहीं
अस्पताल प्रशासन ने बताया कि लैब में दो आधुनिक ऑटोमैटिक मशीनें आई हैं। दो मशीनों के संचालन के लिए अस्पताल में प्रशिक्षित दो चिकित्सक तो हैं, लेकिन एलटी एक मशीन के लिए ही हैं। ऐसे में १५ दिनों तक सैम्पलिंग जांच के दौरान एलटी को प्रशिक्षित किया जाएगा। बता दें कि एलटी निविदा के आधार पर यहां नियुक्त किए गए हैं।

आज से ये होगा
सोमवार से नाथद्वारा अस्पताल में लिए जाने वाले स्वाब और रेलमगरा क्षेत्र के वे स्वाब जो नाथद्वारा की वैन से उदयपुर जांच के लिए भेजे जाते हैं, उनकी जांच यहीं होगी। शेष जिले के सैम्पल अभी पूर्व की भांति ही उदयपुर जाएंगे। जब १५ दिन में नए एलटी प्रशिक्षित हो जाएंगे तब मशीनों को दो चरण में चलाया जाएगा और पूर्ण क्षमता से जांच शुरू की जाएगी। ऐसे में शुरुआत में १५० से ३०० तक सैम्पलों की यहां जांच होगी।

नए एलटी लिए हैं उन्हें प्रशिक्षण देंगे…
नाथद्वारा लैब के लिए दो मशीनें हैं। हमारे पास दो चिकित्सक हैं, लेकिन एलटी एक मशीन के ही प्रशिक्षित हैं। सोमवार से लैब शुरू हो जाएगी। शुरुआत में हम सिर्फ नाथद्वारा और रेलमगरा के सैम्पल यहां जांचेंगे। क्योंकि रेलमगरा के सैम्पल नाथद्वारा की वैन से ही उदयपुर जाते हैं। १५ दिन में एलटी जैसे ही जांच करने में दक्ष हो जाएंगे, वैसे ही पूरे जिले के सैम्पलों की यहां जांच शुरू जाएगी। हमारा प्रयास रहेगा कि हम उसी दिन रिपोट्र्स उपलब्ध करवा दें।
डॉ. कैलाश भारद्वाज, पीएमओ, सामान्य चिकित्सालय नाथद्वारा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो