DAMAGE ROAD : खस्ताहाल सडक़ पर अतिक्रमण की मार : वाहन चालकों के साथ राहगीर परेशान

laxman singh

Publish: Mar, 14 2018 11:40:25 AM (IST)

Rajsamand, Rajasthan, India
DAMAGE ROAD : खस्ताहाल सडक़ पर अतिक्रमण की मार : वाहन चालकों के साथ राहगीर परेशान

का मामला

देवगढ़. करेला वह भी नीम चढ़ा। यह कहावत आंजना से पारडी मार्ग पर एकदम सटीक बैठती है। १५ किमी का यह मार्ग जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होकर अतिक्रमण का शिकार हो गया है। इससे हिचकोले वाली डगर से वाहन चालकों और राहगीरों का गुजरना मुश्किल हो गया है। सबसे ज्यादा समस्या यहां चलने वाली निजी बसों को हैं। मार्ग संकरा और गड्ढेदार होने से हर समय बस टकराने का खतरा बना रहता है। जबकि बस संचालकों ने कई बार प्रशासन को सालियाखेड़ा से पारड़ी तक के मार्ग से अतिक्रमण हटाने तथा खस्ताहाल सडक़ को सुधारने की मांग की है लेकिन आजतक समाधान नहीं हुआ। सरकार एक तरफ तो वाहन के टैक्स वसूलने में कोई कसर नहीं छोड़ती और वाहनों से पूरा टैक्स वसूल करती हैं, वहीं बस संचालक सरकार की कार्यशैली से परेशान हैं। जब टैक्स पूरा वसूल किया जाता है तो सुविधा भी पूरी मिलनी चाहिए। देवगढ़ से रायपुर के बीच में खस्ताहाल सडक़ और लोगों द्वारा किए गए अतिक्रमण एवं सडक़ों के खड्ढे से लोग परेशान हैं।

यहां है ज्यादा समस्या
इस मार्ग पर आंजना से लेकर सालियाखेड़ा, अनोपुरा, कुन्दवा, पारडी तक सकड़ ज्यादा खस्ताहाल है। मार्ग के बीच में तथा दोनों साइडों पर आधा-आधा फीट के गहरे गढ्डे हैं।

ऐसे किया अतिक्रमण
इस मार्ग पर स्थित गांवों के पास ग्रामीणों ने कब्जे कर रखे हैं। सालियाखेड़ा से पारडी तक के कई ग्रामीणों ने अतिक्रमण का नया नुस्खा ईजाद कर रखा हैं, पहले वे अतिक्रमण करने वाली जगह पर गोबर की रोडी बना देते हैं उसके बाद उस रोडी को कांटों से चारों तरफ से ढक देते हैं, उसके बाद धीरे-धीरे कांटों के आगे पत्थर की दीवार बना देते हैं एवं उसके बाद उस जगह को तारबंदी कर पक्का अतिक्रमण कर लेते हैं।

मरम्मत करवाएंगे...
२ से ३ दिनों में ही सडक़ की मरम्मत का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। इस दौरान रास्ते में जो भी अतिक्रमण मिलेंगे उन्हें हटवाया जाएगा।
आरएन शर्मा, सहायक अभियंता, सार्वजनिक लोक निर्माण विभाग, देवगढ़

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned