प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन तीन दिन बाद खुलेंगे

कार्यवाहक कलक्टर, एसपी व कमेटी ने किया निरीक्षण

By: jitendra paliwal

Updated: 03 Jul 2021, 08:41 AM IST

नाथद्वारा. आराध्य प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन आगामी ७ जुलाई से खोले जाएंगे। यह निर्णय कार्यवाहक जिला कलक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक आदि की कमेटी ने शुक्रवार शाम को मंदिर का निरीक्षण करने के बाद किया।
कार्यवाहक कलक्टर निमिषा गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक राजेश गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रकाश शर्मा आदि अधिकारियों ने मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार नक्कारखाना से लेकर मंदिर के अंदर तक की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने प्रीतमपोल, कमल चौक में श्रद्धालुओं के प्रवेश करने एवं वहां से सन्मुख भेंट लाइन में जाने सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं, मंदिर के अनार चौक, डोल तिबारी, रतन चौक, बगीचा सहित निकासी आदि क्षेत्र का जायजा लिया। वहीं, मंदिर में आम श्रद्धालुओं को प्रवेश करने के लिए बनाए गए लक्ष्मी निवास धर्मशाला के प्रवेश द्वार नक्कारखाना गेट आदि का जायजा लिया। प्रीतमपोल क्षेत्र में बनाए गए अस्थायी प्रवेश द्वार सहित अन्य क्षेत्रों का भी जायजा लिया। इस दौरान मंदिर मंडल के मुख्य निष्पादन अधिकारी जितेन्द्र ओझा ने मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना गाइड-लाइन अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए 2 गज की दूरी पर गोले बनाने व सेनिटाइजर की दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को व्यवस्था देने आदि की जानकारी दी। इसके बाद सभी अधिकारियों ने न्यू कॉटेज पहुंच बैठक की, जहां निर्णय किया गया कि आगामी बुधवार से प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन खोल दिए जाएं, परंतु सरकार की गाइड-लाइन की पूरी तरह से पालना की जाए। इस दौरान मंदिर मंडल के संपदा अधिकारी चेतन त्रिपाठी, वृतनिरीक्षक पूरणसिंह राजपुरोहित, तहसीलदार बृजेश गुप्ता, मंदिर मंडल के अधिशासी अभियंता कपिल अवस्थी, पुरुषोत्तम पालीवाल, कैलाश पुरोहित, वन अधीक्षक हरीसिंह राजपुरोहित सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
होटलों व दुकानदारों को रखनी होगी सख्ती
कार्यवाहक कलक्टर गुप्ता ने बताया कि अधिकारियों ने चर्चा में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कहा कि होटल संचालक वैक्सीन की एक डोज लगी होने या आरटीपीसीआर की रिपोर्ट लेकर आने वाले यात्री को ही होटल में ठहराएंगे। वहीं, दुकानदार अपने यहां आने वाले ग्राहक से पूरी सोशल डिस्टेंसिंग की पालना तो करें, साथ ही स्वयं मास्क लगाए रखें व ग्राहक को भी मास्क लगाने पर ही वस्तुएं दें। वहीं, पुलिस अधीक्षक चौधरी ने निरीक्षण करने के बाद मंदिर तक आने-जाने वाले संकड़े मार्ग पर विशेष सतर्कता बरती जाने के निर्देश दिए।
दुकानदार, होटल व्यवसाइयों की बैठक
पुलिस अधीक्षक चौधरी ने बताया कि कमेटी के निर्णय के अनुसार उपखंड अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, वृत निरीक्षक, तहसीलदार सहित स्थानीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें शहर के दुकानदारों, होटल व्यवसायियों को कोरोना संक्रमण के मदे्दनजर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के साथ सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सहित गाइड लाइन की पालना के बारे में जागरूक किया जाएगा।

jitendra paliwal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned