script

डेढ़ साल से अधूरा पड़ा है नौ चौकी क्षेत्र का विकास

locationराजसमंदPublished: Jan 19, 2020 05:27:59 pm

पर्यटकों को घूमने, बैठने के लिए साढ़े तीन करोड़ रुपए से विभाग करवा रहा था पार्क का विकासगुणवत्ता में खामियों के नेता प्रतिपक्ष की शिकायत पर रूका था काम

डेढ़ साल से अधूरा पड़ा है नौ चौकी क्षेत्र का विकास

डेढ़ साल से अधूरा पड़ा है नौ चौकी क्षेत्र का विकास

राजसमंद. ऐतिहासिक नौचौकी के पास पर्यटकों को बैठने, घूमने के लिए बनाए जा रहे पार्क आदि का निर्माण कार्य पिछले डेढ़ साल से अटका पड़ा है। जबकि यहां ऐतिहासिक नौ चौकी शिला लेखों व यहां बने पैनोरमा को देखने रोजाना सैकड़ों पर्यटकों सहित स्थानीय निवासियों को आना जाना रहता है। बावजूद इसके करीब डेढ़ साल से इसका काम बंद पड़ा है।
वर्ष 2018 में पुरात्वविभाग द्वारा नौचौकी पाल के नीचे पड़ी भूमि पर उद्यान निर्माण के लिए काम शुरू किया गया। जिसका ठेका करीब डेढ़ करोड़ रुपए में उठा। इसके तहत ठेकेदार को बाउंड्रीवाल करवाकर उद्यान के सौंदर्यीकरण का काम करवाना था। ठेका उठने के कुछ माह बाद ही ठेकेदार ने निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया, बाद में निर्माण कार्य में अनियमितता बरतने पर पार्षदों व परिषद के प्रतिपक्ष नेता की शिकायत पर काम को रोक दिया गया। अब काम रुके करीब डेढ़ वर्ष बीत गए हैं, लेकिन अभीतक उसे पुन: शुरू नहीं किया गया।

मार्बल पत्थर से कर रहा था चुनाई
ठेकेदार ने काम की शुरुआत बाउंड्रीवाल से की। उसने दीवार चुनाई में चुनाई पत्थर की जगह सफेद मार्बल के पत्थरों को काम लिया। बताया जाता है कि मार्बल पत्थर में सीमेंट बिल्कुल पकड़ नहीं करती जिससे इसकी दीवार बहुत कमजोर बनती है। यह मार्बल का वेस्ट होता है और मार्बल नगरी होने के चलते यह वेस्ट काफी कम दाम पर मिल जाता है। इसलिए इसकी चुनाई काफी सस्ती पड़ती है। ऐसे में परिषद के कुछ पार्षद और प्रतिपक्ष नेता अशोक टांक ने इसका विरोध किया। इसके लिए उन्होंने शिकायत दर्जकर। इस पर काम बंद कर दिया गया।

अब खड़ी हैं झाडिय़ां
जब निर्माण कार्य शुरू करवाया गया था तो ठेकेदार द्वारा इसकी साफ-सफाई करवाई गई थी, लेकिन लम्बे समय से काम बंद होने के कारण आज मौके पर झाडियां खड़ी है। जो बाउंड्रीवाल का निर्माण भी हुआ था वह भी आधी गिर गई है।

काम सही नहीं हो रहा था
ठेकेदार जो काम करवा रहा था, वह ठीक नहीं था, इसलिए हमने उसकी शिकायत की थी, जिससे काम बंद हो गया। बाद में अभीतक काम शुरू नहीं किया गया है।
-अशोक टांक, नेता प्रतिपक्ष, नगर परिषद राजसमंद

ट्रेंडिंग वीडियो