सूरत से सबक, किया फायर सेफ्टी ड्रील

सूरत से सबक, किया फायर सेफ्टी ड्रील

Aswani Pratap Singh | Publish: May, 25 2019 08:50:21 PM (IST) Rajsamand, Rajsamand, Rajasthan, India

दोपहर दो बजे की ड्रील

राजसमंद. सूरत में हुए भीषण अग्निकाण्ड को ध्यान में रखते हुए शनिवार को राजसमंद नगर परिषद की ओर से फायर सेफ्टी ड्रील किया गया। सरकार से मिले आदेश के बाद दोपहर ढाई बजे आरके जिला चिकित्सालय एवं कमला नेहरू चिकित्सालय कांकरोली पर फायर सेफ्टी ड्रील की गई। मौके पर आग की रोकथाम के उपाय के तरीके बताए गए। इस दौरान नगरपरिषद आयुक्त जनार्दन शर्मा के निर्देश पर फायर प्रभारी गिरिराज गर्ग, फायरमैन दिनेशचन्द्र, शंकरराम, रतनलाल कुमावत एवं हेमेन्द्र, विक्रमसिंह, जय सेवक, बहादुरसिंह एवं वाहन चालक सुरेश कुमार मय दमकल मौके पर पहुंचे तथा ड्रील की कार्रवाई की।


अधिकतम तापमान बढ़ा, बरस रहे अंगारे
बीते पांच दिनों में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री की बढोत्तरी होने से गर्मी के तेवर तीखे हो गए हैं। आसमान से मानो अंगारे बरस रहे हों। अलसुबह से खिल रही त्वचा झुलसाने वाली धूप से जनजीवन अस्पव्यस्त हो रहा है। शनिवार को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री तथा न्यूनमत 25 डिग्री रहा। जबकि 19 मई को अधिकतम तापमान 38 तथा न्यूनतम 23.6 डिग्री था। शनिवार सुबह तीखी धूप से दिन की शुरुआत हुई। सुबह आठ बजे ही झुलसाने वाली धूप ने लोगों को गर्मी से बेहाल कर दिया। दिन चढऩे के साथ ही तपन और तेज होती गई। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घरों से निकलना मुहाल रहा। ऐसा लग रहा था मानो अंगरे बरस रहे हो। ऐसे में बाजारों में पूरी तरह सन्नाटा पसर गया। शाम चार बजे के बाद धूप का प्रकोप कम होने पर सड़कों पर आवाजाही दिखी। तेज धूप से सबसे ज्यादा परेशानी दुपहिया वाहन चालकों को हुई। गंतव्य तक पहुंचने के लिए उन्हें कईबार छाया में रुककर सुस्ताना पड़ा।


बारिश के बाद मिली थी राहत
एक सात दिन पूर्व हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी थी। बारिश के बाद तापमान करीब 4 डिग्री के गिरावट भी आई थी, उसके बाद धीरे-धीरे सात दिनों में तापमान में फिर से करीब पांच डिग्री की बढोत्तरी हुई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned