scriptदेश के चुनिंदा जिलों में शामिल राजसमंद की 216 पंचायत मुख्यालयों पर सीएससी की शुरुआत जल्द | Digital Village Scheme | Patrika News

देश के चुनिंदा जिलों में शामिल राजसमंद की 216 पंचायत मुख्यालयों पर सीएससी की शुरुआत जल्द

locationराजसमंदPublished: Oct 24, 2020 12:00:41 pm

Submitted by:

jitendra paliwal

डिजिटल ग्राम योजना : ग्रामीणों को घर बैठे मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

देश के चुनिंदा जिलों में शामिल राजसमंद की 216 पंचायत मुख्यालयों पर सीएससी की शुरुआत जल्द

देश के चुनिंदा जिलों में शामिल राजसमंद की 216 पंचायत मुख्यालयों पर सीएससी की शुरुआत जल्द

राजसमंद. डिजिटल इंडिया अभियान के तहत जिले की सभी ग्राम पंचायतों में डीजीगांव योजना जल्द आमजन के लिए लागू होगी। योजना के तहत आम लोगों के दो दर्जन से ज्यादा तरह के कामकाज ऑनलाइन हो सकेंगे।
सांसद दीयाकुमारी ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) पर ग्रामीणों को घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ त्वरित और पारदर्शितापूर्वक मिल पाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल क्रांति की दिशा में केंद्र सरकार की यह पहल अभूतपूर्व है। शहर आने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे आम आदमी के धन और समय दोनों की बचत होगी।
संसदीय क्षेत्र मीडिया संयोजक मधुप्रकाश लड्ढा ने बताया कि पूरे भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और पटना के अलावा राजसमन्द संसदीय क्षेत्र का राजसमंद ही ऐसा जिला है, जहां सबसे पहले इस योजना को मूर्तरूप दिया जा रहा है। डीजी ग्राम योजना के तहत जिले के सभी 216 पंचायत मुख्यालयों को इसमें शामिल किया है। सांसद दीयाकुमारी व्यक्तिगत रूप से इस योजना को लेकर वीसी के माध्यम से सीएससी प्रतिनिधियों से लगातार संपर्क कर निर्देश दे रही हैं।
ये काम होंगे आसान
बैंकिंग सुविधा, पासपोर्ट फोटो, लेमिनेशन, जीवन प्रमाण-पत्र, बीमा सुविधा, पीएम किसान योजना, रेल, बस व हवाई जहाज के टिकिट बुकिंग, पासपोर्ट सेवा, कम्प्यूटर शिक्षा सेन्टर, किसान सेवा केंद्र, राशनकार्ड, जन आधारकार्ड, मूलनिवास प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, पैन कार्ड, बिजली भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, जमाबंदी नकल, भू-नक्शा, फोटोकॉपी, ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श व केंद्र सरकार की नई योजनाओं की जानकारी मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो