scriptनाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर में दीपोत्सव पर तीसरी आंख की निगरानी में रहेंगे श्रद्धालु | Diposav in shrinath Ji temple at rajsamand | Patrika News

नाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर में दीपोत्सव पर तीसरी आंख की निगरानी में रहेंगे श्रद्धालु

locationराजसमंदPublished: Nov 04, 2018 11:53:57 am

Submitted by:

laxman singh

पुलिस व प्रशासन ने की विशेष तैयारी, बैठक में मंदिर सीईओ ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand latest news,nathdwara news,rajsamand latest hindi news,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,

नाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर में दीपोत्सव पर तीसरी आंख की निगरानी में रहेंगे श्रद्धालु

नाथद्वारा. यहां प्रभु श्रीनाथजी मंदिर में दीपावली एवं अन्नकूट के अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया। मुख्य निष्पादन अधिकारी जितेन्द्र कुमार ओझा ने बताया कि मन्दिर परिसर (दर्शन जोन) में न्यू कॉटेज परिसर व दामोदरधाम परिसर में स्थायी रूप से सीसीटीवी कैमरे लगाये जा चुके हैं व 24 घंटे रिकॉर्डिंग की सुविधा है। दीपावली व अन्नकूटोत्सव के अवसर पर मन्दिर के तीनों दरवाजों, टैक्सी स्टैण्ड तिराहे तथा सेठों का पायसा वाली गली में भी अस्थायी रूप से सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था करने, संभावित दर्शनार्थियों की भीड़ को मद्देनजर रखते हुए मन्दिर परिसर एवं बाहर के स्थान, जहां पर यात्री दर्शन की प्रतीक्षा में रहते हैं, वहां पर चोरी, जेबकटी, छेडख़ानी रोकने पर्याप्त सुरक्षा-प्रहरी, विशेषकर महिला-कॉन्स्टेबल का बन्दोबस्त किया जाएगा। शहर में लगाये जाने वाले सुरक्षा जाप्ते की पूरी सूची मन्दिर मण्डल को थानाधिकारी उपलब्ध करवाएंगे।
यहां लगेंगे सीसी कैमरे
शहर में माणक चौक कंट्रोल रूम में सीसीटीवी कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा, जहां थानाधिकारी पुलिसकर्मी की ड्यूटी रहेगी। गत वर्ष के अनुसार मुख्य मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे। तोडफ़ोड़ व आतंकवादी गतिविधियों की आशंका के मद्देनजर रात्रि गश्त तथा सादा वर्दीधारी पुलिस का बन्दोबस्त किया जाएगा। वहीं, आकस्मिक घटना को ध्यान में रखते हुऐ वैकल्पिक रास्तों का चयन एवं उन्हें खुला रखने की व्यवस्था की जाएगी।
लगेगी बेरीकेटिंग
गोवद्र्धन पूजा एवं कान जगाई के लिए गायों को ले जाने के लिए समुचित बेरिकेटिंग लगाई जाएगी। साथ ही सभी स्थानों, दरवाजों, चौराहों पर मन्दिर मण्डल कार्मिकों को लगाया जाएगा।गायों को प्रताडि़त नहीं किए जाने के लिये मुख्य ग्वाल को पाबन्द किए जाने का भी निर्णय लिया गया। इसी प्रकार मोतीमहल एवं अन्यत्र स्थानों पर पूर्वानुसार पुलिस प्रशासन द्वारा वायरलेस सैट लगाये जाएंगे। वाहनों व यात्रियों की पुलिस चेकिंग व्यवस्था बस स्टैण्ड, पार्किंग स्थलों पर की जाएगी, जिससे कि संदिग्ध सामान व वस्तु और व्यक्तियों को रोका जा सके।
मंदिर क्षेत्र में नहीं होगी पटाखों की दुकानें
पटाखे की दुकानें मन्दिर परिसर के नजदीक न हो, ऐसी व्यवस्था पुलिस प्रशासन द्वारा की जाएगी।

माइक सिस्टम की व्यवस्था भी
माणकचौक पर स्थापित कंट्रोल रूम से प्रीतमपोली, न्यॅू कोटेज, नक्कारखाना व गोविन्द चौक तक माइक सिस्टम लगाया जाएगा। इसके माध्यम से समस्त आवश्यक सूचनाएंं व दर्शन-समय, दर्शन-रूट, आपात सुविधाएं, सावधानियां व अन्य जानकारियों की लगातार उद्घोषणा की जाएगी।
आवास व्यवस्था
आवास तथा अन्य सभी व्यवस्थाओं के लिए एक कंट्रोल रूम की स्थापना मन्दिर मण्डल के केन्द्रीय पूछताछ एवं आरक्षण केन्द्र (प्रशासनिक भवन के बाहर) भी की जाएगी। इस कंट्रोल रूम पर आवास आदि की जानकारी के अतिरिक्त अन्य समस्त जानकारियां भी दी जाएगी।
हटेंगे अतिक्रमण
जूता-चप्पल एवं मोबाइल फ ोन आवासगृहों पर छोड़कर दर्शन जाने के लिए आवासगृहों पर बोर्ड लगवाए जाएंगे। नगर पालिका द्वारा नगर की सड़कों के दोनों ओर दी जाने वाली अस्थाई दुकानें आवंटित नहीं की जाएगी तथा वर्तमान दुकानों के आगे के अतिक्रमण को भी हटाया जाएगा।
पार्किंग की व्यवस्था व एक तरफा यातायात
यहां आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग के लिए फौज स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खेल मैदान, मॉर्डन विद्यालय परिसर, श्रीवल्लभ विलास कॉटेज के पीछे तथा १२० फीट फोरलेन पार्किंग में सभी वाहन खड़े किये जा सकेंगे। दोनों स्कूलों की पार्किंग में पालिका के ठेकेदार के द्वारा लाईट पानी एवं सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी। इसी प्रकार शहर में सभी वाहनों के लिये यातायात व्यवस्था एक तरफा रहेगी। आकस्मिक स्थितियों में यातयात व्यवधानों को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा क्रेन की व्यवस्था की जाएगी।
लगेगी टेम्पो की किराया सूची
शहर में संचालित होने वाले टेम्पो, ऑटो व तांगा की दरें उपखण्ड अधिकारी के स्तर पर तय की जाकर उसी अनुसार यात्रियों से ली जा सकेगी। रेट लिस्ट प्रिंट करवाकर इन वाहनों पर लगवाई जाएगी। साथ ही फ्लेक्सी बोर्ड भी जगह-जगह लगवाए जाएंगे।
वाहनों के प्रवेश रहेगी पर रोक
मन्दिर मण्डल के वाहनों पर विशेष-पास लगाए जाएंगे ताकि अत्यन्त आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए मन्दिर परिसर तक वाहन आ व जा सकेंगे। वहीं विशिष्ट महानुभावों के सरकारी वाहन न्यॅू कोटेज तक तथा उनके निजी वाहन मन्दिर मण्डल कार्यालय के बाहर खड़े किए जाएंगे। मंदिर तक वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी।
शौचालय की भी होगी विशेष व्यवस्था
ऑडिटोरियम के नीचे बने टॉयलेट्स को उस अवधि में खुला रखा जाएगा एवं नियमित सफाई करवाई जाएगी। केशव कॉम्पलेक्स में बने मूत्रालय को खोला जाएगा। वहीं, अन्य सार्वजनिक शौचालय व मूत्रालय की एक बार पूरी सफाई कराई जाएगी। इसके साथ ही शहर में सभी सार्वजनिक शौचालयों की सफाई के विशेष प्रबंध भी किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो