आज दशहरे पर बाजार मनाएगा 'दिवाली'

ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ा मार्केट में आने को है बूम, पुष्य नक्षत्र और धनतेरस पर चरम पर होगी सोना-चांदी की खरीद

By: jitendra paliwal

Published: 25 Oct 2020, 10:29 AM IST

राजसमंद. कोरोनाकाल में ठप पड़ा बाजार चल पड़ा है। छह माह से सुस्त पड़ी कारोबारी गतिविधियों को नवरात्र की शुरुआत के साथ ही गति मिली तो रविवार को विजयादशमी पर बाजार फिर से ग्राहकों से गुलजार होगा। जिलेभर में ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ा मार्केट में करोड़ों रुपए का बिजनेस होगा।

वाणिज्यि सूत्रों ने बताया कि सबसे ज्यादा तेजी ऑटो मोबाइल सेक्टर में आई है, जो स्थानीय अर्थव्यवस्था में सुधार का भी अच्छा संकेत है। इस बार दोपहिया से ज्यादा अच्छी स्थिति कार बाजार में है। शुभ मुहूर्त में खरीदारी की तैयारियां शो-रूम और ग्राहक दोनों ने अपने स्तर पर कर ली है। वाहनों की प्री-बुकिंग हो चुकी है, वहीं इलेक्ट्रॉनिक आयटम्स और गहनों की खरीदी के लिए दशहरे पर सीधे बाजार का रुख करेंगे।

पिछले साल से थोड़ा ही कम
इस बार कोरोना महामारी ने पूरे बाजार की व्यवस्था को तहस-नहस कर दिया था, लेकिन साल का अंत माहौल को खुशनुमा बनाने वाला है। दुपहिया वाहनों के शोरूम मालिक सतीश तापडिय़ा बताते हैं कि ऑटोमोबाइल सेक्टर लगभग 80 प्रतिशत तक गति पकड़ लेगा। जिलेभर में दशहरे पर एक ही दिन में करीब 200 बाइक बिकेंगी, जिसकी प्री-बुकिंग हो चुकी है। करीब 1.40 करोड़ रुपए का कारोबार होगा

कारें तो मिल ही नहीं रही
कार बाजार में बूम आया हुआ है। चारपहिया वाहनों की बुकिंग ज्यादा हो रही है। मांग के मुताबिक कारें उपलब्ध भी नहीं है। लोगों को अपने पसंदीदा मॉडल्स नहीं मिल रहे हैं। धनतेरस के लिए भी मांग के अनुसार कारें बुकिंग नहीं हो पा रही हैं। कार के शो-रूम प्रबंधक नारायण पारीक ने बताया कि रविवार को एक ही दिन में जिले के तीन शो-रूम पर 40 से ज्यादा कारें बिकेंगी, जिससे लगभग ढाई करोड़ रुपए का बिजनेस होगा।

ज्वैलरी मार्केट को धनतेरस का इंतजार
ज्वैलरी व्यापारी नवीन चौरडिय़ा बताते हैं कि गहनों का बाजार सामान्य गति से चल रहा है। अभी शादियों के सीजन की खरीदारी हो रही है, वहीं धनतेरस व पुष्य नक्षत्र पर ग्राहकी बढ़ेगी। ज्वैलरी कारोबारियों को दिवाली से काफी उम्मीदें हैं।

jitendra paliwal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned