अब बाग की बजाय श्री द्वारकाधीश मंदिर में ही होंगे सभी मनोरथ

laxman singh

Publish: May, 18 2018 09:27:53 AM (IST)

Rajsamand, Rajasthan, India
अब बाग की बजाय श्री द्वारकाधीश मंदिर में ही होंगे सभी मनोरथ

राजसमंद के श्री द्वारकाधीश मंदिर में अधिकमास मनोरथ में विवाद का मामला

राजसमंद. श्री द्वारकाधीश मंदिर में अधिकमास के तहत शुरू हुए मनोरथ की तीसरी सूची को आखिर देवस्थान विभाग ने आंशिक संशोधन के साथ जारी कर दी है। सुरक्षा के लिहाज से देवस्थान विभाग ने ठाकुरजी को मंदिर से बाहर ले जाने पर रोक लगा दी है। गुरुवार को प्रस्तावित मनोरथ गोस्वामी पराग कुमार या शिशिर कुमार को करवाने थे, मगर अग्रिम तैयारी नहीं होने से मनोरथ पीठाधीश ब्रजेश कुमार द्वारा परंपरानुसार करवाए गए। देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त जतिन गांधी द्वारा जारी किए गए आदेश श्री द्वारकाधीश मंदिर कांकरोली में पीठाधीश व मंदिर अधिकारी को तामिल करवा दिए। साथ ही उनके छोटे भाई गोस्वामी पराग कुमार व शिशिर कुमार को भी आदेश की प्रति भेज दी गई। इसके तहत इस बार अधिकमास के सभी मनोरथ मंदिर परिसर में ही परंपरानुसार होंगे। देवस्थान विभाग के आदेश की प्रति काफी देर से मिलने और मंदिर में मनोरथ की अग्रिम तैयारी नहीं होने से गुरुवार को प्रस्तावित मनोरथ गोस्वामी पराग कुमार व शिशिर कुमार नहीं करवा पाए और इसको लेकर उनकी तरफ से देवस्थान विभाग उदयपुर में जवाब प्रस्तुत कर दिया गया कि वे एनवक्त मनोरथ नहीं करवा सकते।

व्यवधान करने पर कार्रवाई की चेतावनी
देवस्थान विभाग द्वारा जारी आदेश में मनोरथों के क्रम में भी कोई बदलाव नहीं करते हुए स्पष्ट चेता दिया है कि अब अगर अधिकमास मनोरथ में कोई व्यवधान उत्पन्न करेगा, तो संबंधित के खिलाफ पुलिस व प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जाएगी। कानून व सुरक्षा के लिहाज से देवस्थान विभाग ने जिला प्रशासन को भी प्रति भेज दी है।

ये आगामी दिनों के मनोरथ
शुक्रवार सुबह राजभोग दर्शन में बंगला और शाम को शयन दर्शन के दौरान गनगौर सवारी का मनोरथ होगा। इसी तरह 19 मई को सुबह राजभोग दर्शन के दौरान बंगला और शाम को शयन दर्शन के दौरान श्रावण भादो झूला का मनोरथ होगा। 20 मई को राजभोग दर्शन के दौरान चीरहरण एवं शयन दर्शन के दौरान जल विहार सांगामाची का मनोरथ होगा।

आदेश मिले, अब उसी अनुरुप मनोरथ
पीठाधीश ब्रजेश कुमार महाराज द्वारा जारी तीसरी सूची को देवस्थान विभाग ने मंजूरी दे दी है। वि_लविलास बाग के मनोरथ को सुरक्षा कारणों से रोक लगा दी है। अब सभी मनोरथ मंदिर में ही परंपरानुसार होंगे।
भगवतीलाल पालीवाल, अधिकारी श्री द्वारकाधीश मंदिर कांकरोली

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned