विवादों के बीच श्री द्वारकाधीश मंदिर के अधिकमास मनोरथ START

पीठाधीश ब्रजेश कुमार सपरिवार पहुंचे कांकरोली, तैयारियां पूर्ण

By: laxman singh

Published: 16 May 2018, 08:53 AM IST

राजसमंद. श्री द्वारकाधीश मंदिर कांकरोली में विवादों के बीच अब तीसरी सूची के अनुसार अधिकमास के मनोरथ की मंदिर स्तर पर तैयारियां पूर्ण कर ली है। अब अधिकमास का पहला मनोरथ बुधवार सुबह ठीक 11 बजे फुल मंडली का होगा। इसको लेकर पीठाधीश ब्रजेश कुमार सपरिवार कांकरोली पहुंच गए। दूसरी ओर मनोरथ के बंटवारे को लेकर अदालत में विचाराधीन प्रकरण का फैसला भी बुधवार को ही आएगा। इसको लेकर शहर के साथ ही बाहरी श्रद्धालुओं में भी असमंजस के हालात बने हुए हैं कि आखिर अधिकमास के सभी मनोरथ नियमित हो पाएंगे या नहीं।
श्री द्वारकाधीश मंदिर के पीठाधीश ब्रजेश कुमार द्वारा जारी तीसरी सूची के मुताबिक मंदिर में बुधवार सुबह 11 बजे राजभोग दर्शन के दौरान फुल मंडली का मनोरथ होगा। उसके बाद शाम को शयन दर्शन के दौरान हिंडोला का मनोरथ होगा। इसी तरह 17 मई को सुबह राजभोग दर्शन में बंगला मनोरथ और शयन दर्शन के वक्त काच का बंगले का मनोरथ प्रस्तावित है। हालांकि बुधवार को अदालत के फैसले के आधार पर ही 17 मई और उसके बाद के मनोरथ हो पाएंगे। अगर फैसला छोटे भाईयों के पक्ष में आता है, तो 10 दिन के मनोरथ ब्रजेश कुमार द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार होंगे, जबकि अगले 19 दिन के मनोरथ गोस्वामी पराग कुमार व शिशिर कुमार द्वारा तय किए जाएंगे।

मनोरथ बंटवारे पर अदालत का फैसला आज
श्री द्वारिकाधीश मंदिर में ठाकुरजी की सेवा, पूजा और अधिकमास के मनोरथ में बंटवारे को लेकर न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण में बुधवार को फैसला होगा। मंगलवार को ढाई घंटे तक दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं के बीच बहस हुई। फिर न्यायााध्ीश अनिता शर्मा ने दोनों पक्षों को सुनकर फैसला 16 मई को बताने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि गोस्वामी पराग कुमार व शिशिर कुमार ने 9 मई को राजसमंद सिविल कोर्ट में वाद दायर किया था। इसमें बताया कि 1980 में गोस्वामी ब्रजभूषण लाल के निधन के बाद उनके उत्तराधिकारी तीनों बेटों को सेवा का समान हित व अधिकार है। 16 मई से 13 जून तक होने वाले अधिकमास में मंदिर में कई मनोरथ होंगे। वाद में आरोप लगाया है कि अधिकमास के पहले दिनों के मनोरथ ब्रजेश कुमार महाराज के लिए छोड़ दिए हैं। शेष 19 दिन के मनोरथ पराग कुमार व शिशिर कुमार को करने थे, लेकिन पीठाधीश ब्रजेश कुमार ने सभी मनोरथ अकेले कराने की सूची जारी कर दी है।

Show More
laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned