क्वारेंटाइन केन्द्र पर सीख रहे योग

- जिला मुख्यालय पर अभी 73 व्यक्ति हैं क्वारेंटाइन में
- क्वारेंटाइन किए लोगों को मिल रही है तमाम सुविधाएं

By: Rakesh Gandhi

Published: 23 Apr 2020, 01:41 PM IST

राजसमन्द. कोरोना महामारी से बचाव एवं रोकथाम के प्रयासों के तहत जिला प्रशासन के निर्देश पर अन्य जिलों एवं राज्यों से यहां आने वाले लोगों को स्थानीय जवाहर नवोदय विद्यालय में स्थापित क्वारेंटाइन केन्द्र में रखा जा रहा है, जिनकी हर दृष्टि से प्रभावी मॉनिटरिंग की जा रही है।
नगरपरिषद आयुक्त जनार्दन शर्मा ने बताया कि स्थानीय क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के उद्देश्य से बाहरी स्थानों से यहां पहुंचने वाले लोगों को इस क्वारेंटाइन सेंटर पर रखा जा रहा है। विगत दिनों से संचालित इस केन्द्र पर वर्तमान में 73 व्यक्ति क्वारेंटाइन में है, जो राजसमन्द शहर सहित उपखण्ड क्षेत्र के हैं। इनमें पुरुष एवं महिलाएं शामिल हैं। उपखण्ड अधिकारी सुशील कुमार के निर्देशानुसार स्वास्थ्य सुरक्षा के लिहाज से क्वारेंटाइन किए इन लोगों को तीन वर्गों में बांट कर रखा गया है। इसके तहत अन्य राज्यों एवं अन्य जिलों से पहुंचे लोगों को अलग-अलग भवन में, जबकि महिलाओं को एक अलग भवन में रखा गया है। इन सभी के लिए चाय-नाश्ता एवं भोजन के अलावा साबुन, टूथ ब्रश, मास्क व सेनेटाइजर जैसी तमाम आधारभूत सुविधाओं का इंतजाम किया गया है।
जिला चिकित्सालय में कोरोना सम्बन्धी जांच होने के बाद लाए गए इन लोगों के स्वास्थ्य पर पैनी नजर रखी जा रही है एवं इसके लिए चिकित्सक सहित मेडिकल कार्मिक नियुक्त है जो तय शिड्यूल अनुरूप इनकी नियिमत जांच कर रिपोर्ट दे रहे हैं। यहां योग प्रशिक्षक उन्हें प्रतिदिन सुबह योगाभ्यास करा रहे हैं। इन लोगों को 14 दिन की क्वारेंटाइन अवधि पूर्ण होने पर यहां से सीधे घर भेजने की व्यवस्था है।

Covid-19 Medical Staff
Show More
Rakesh Gandhi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned