scriptLumpy Skin Disease : शहरी सरकार भी नहीं सुन रही गौमाता की करुण पुकार | Even the urban government is not listening to the compassionate call o | Patrika News
राजसमंद

Lumpy Skin Disease : शहरी सरकार भी नहीं सुन रही गौमाता की करुण पुकार

– लावारिश गौवंश में भी लंपी का बढ़ा प्रकोप, रोड पर संक्रमितों का डेरा, लावारिश संक्रमित पशुओं के आइसोलेशन और न ही उपचार की व्यवस्था, जिले में संक्रमितों का आंकड़ा 8 हजार पार और 163 की मौत

राजसमंदSep 07, 2022 / 11:00 am

himanshu dhawal

Lumpy Skin Disease : शहरी सरकार भी नहीं सुन रही गौमाता की करुण पुकार

राजसमंद के टीवीएस चौराहे के निकट विचरण करती लंपी संक्रमित गाय।

राजसमंद. जिले में लंपी स्किन डिजीज से संक्रमित पशुओं का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। शहरी क्षेत्र में घूमने वाले लावारिश गौवंश भी लंपी की चपेट में आ गया है। इसके बावजूद न तो उनके उपचार और न ही आइसोलेशन की व्यवस्था है। संक्रमित पशु अन्य पशुओं को भी संक्रमित कर रहे हैं। ऐसे में शीघ्र ही संक्रमित पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग नहीं किया गया तो संक्रमितों का आंकड़ा ओर तेजी से बढ़ेगा।
जिले लंपी स्किन डिजीज का पहला मामला 8 अगस्त को खटामला गांव में आया था। इसके बाद बामुश्किल एक माह में यह आंकड़ा 8383 तक पहुंच गया है। इससे अब तक 163 पशुओं की मौत हो चुकी है। इसमें सर्वाधिक स्थिति नाथद्वारा और राजसमंद ब्लॉक की खराब है। पशुपालन विभाग का दावा है कि इसमें एक हजार करीब पशु रिकवर हो चुके हैं। राजस्थान पत्रिका के 26 अगस्त के अंक में ‘लंपी स्किन डिजीज के पीड़ाहरक ही हो गए ‘लाचारÓ, मच सकता है हाहाकारÓ शीषर्क से समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद जिला कलक्टर सहित कई अधिकारियों ने गांवों में जाकर संक्रमित पशुओं की सुध ली थी। इसके साथ ही जिला कलक्टर ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आइसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद स्थिति यह है कि अभी तक जिला मुख्यालय पर आइसोलेशन वार्ड नहीं बनाए गए हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में क्या स्थिति होगी इसका स्वत: ही अंदाजा लगाया जा सकता है। लंपी स्किन डिजीज के संक्रमित पशुओं का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके बावजूद सख्ती नहीं की जा रही है।
ब्लॉक का नाम संक्रमित पशुओं की मौत
भीम 1155 31
देवगढ़ 890 31
आमेट 1110 12
कुंभलगढ़ 347 15
राजसमंद 1400 23
रेलमगरा 232 05
नाथद्वारा 2244 27
खमनौर 1005 19
संक्रमित पशुओं का रोड पर जमावड़ा
जिला मुख्यालय की मुख्य सड़कों संक्रमित लावारिश गौवंश बैठा रहता है। हालांकि अभी संख्या नाममात्र की है, लेकिन संक्रमित पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में स्थिति विकट हो सकती है। शहर के मुखर्जी चौराहा, 50 फीट रोड़, टीवीएस चौराहा आदि मार्गो पर संक्रमित गौवंश विचरण कर रहा है। लावारिश पशु होने के कारण इनका उपचार भी नहीं हो पा रहा है।
पशुपालकों के खिलाफ हो कार्रवाई
पशुपालक लंपी स्किन डिजीज से संक्रमित होने पर पशु को खुला छोड़ देते हैं। संक्रमित होने के कारण दूध की मात्रा अत्यधिक कम हो जाती है। ऐस में पशुपालक इनका लालन-पालन करने से बचता है। इसके कारण इन्हें लावारिश छोड़ देता है। ऐसे में लावारिश गौवंश की संख्या भी बढ़ जाती है और संक्रमण भी बढ़ रहा है। ऐसे में ऐसे पशुपालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।
होना यह चाहिए
– नगर परिषद को आइसोलेशन वार्ड बनाना चाहिए
– संक्रमित पशुओं की चारे-पानी की व्यवस्था हो
– संक्रमित पशुओं का पशुपालन विभाग उपचार करे
– शहर में घूमने वाले संक्रमित पशुओं को वहां पहुंचाया जाए
पशुपालन विभाग ले जिम्मेदारी
मोही रोड पर नगर परिषद की गौशाला बनी हुई है। पशुपालन विभाग संक्रमित पशुओं का उपचार करे तो वहां पर चारे-पानी की व्यवस्था कर दी जाएगी।
– जनार्दन शर्मा, आयुक्त नगर परिषद
संक्रमितों का कर रहे उपचार
लंपी संक्रमितों का लगातार बढ़ता जा रहा है। संक्रमितों को स्वस्थ पशु से अलग कर दिया जाए तो संक्रमण में कमी आ सकती है। विभाग के चिकित्साकर्मी सूचना पर पहुंचकर उपचार करने का प्रयास कर रहे हैं।
– डॉ. अजय अरोड़ा, संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग राजसमंद

Home / Rajsamand / Lumpy Skin Disease : शहरी सरकार भी नहीं सुन रही गौमाता की करुण पुकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो