scriptVideo : अपने रोजगार का जुगाड़ करने में जुटे प्रवासी | Expatriates engaged in planning their employment | Patrika News

Video : अपने रोजगार का जुगाड़ करने में जुटे प्रवासी

locationराजसमंदPublished: Aug 11, 2020 04:03:51 pm

Submitted by:

Rakesh Gandhi

– मजेरा ग्राम पंचायत- कुंभलगढ़ ब्लॉक- जिला- राजसमन्द

Video : अपने रोजगार का जुगाड़ करने में जुटे प्रवासी

Video : अपने रोजगार का जुगाड़ करने में जुटे प्रवासी

ओमप्रकाश शर्मा
कुंभलगढ़. कोरोना संकट के दौरान हाथ बढ़ाकर मानवता के लिए प्रयासों की यह कहानी राजसमंद जिले के कुंभलगढ़ ब्लाॅक की मजेरा ग्राम पंचायत की है। मजेरा पंचायत में पांच ढाणियों सहित साढ़े पांच हजार की आबादी निवास करती है। गांव के लगभग 75 फ़ीसदी लोग गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक व अन्य राज्यों के बड़े शहरों में व्यवसाय और नौकरी करते हैं। कोरोना संक्रमण से हुए लाॅकडाउन के बाद से ही इन शहरों से प्रवासियों के अपने गांवों में लौटने का सिलसिला चल रहा है।

ग्राम पंचायत व स्थानीय प्रशासन ने सभी लोगों को संस्थागत व होम क्वारंटीन करवाने में मदद की। संस्थागत क्वारंटीन सेंटर के प्रवासियों के अलावा पंचायत क्षेत्र में बड़ी संख्या में निवासरत पिछड़े एवं गरीब परिवारों को तीन माह तक लगातार भामाशाहों की मदद से खाने-पीने, ठहरने व मास्क, सेनेटाइजर जैसी सुविधाएं दी। ग्राम पंचायत ने लाॅकडाउन की बाध्यताओं के बीच प्रवासियों व ग्रामीणों को पेयजल, राशन, दूध, सब्जी सहित रोजमर्रा की जरुरत के सामान पहुंचाकर राहत दी।
प्रवासियों के सामने गांव में रहकर रोजगार की समस्या उत्पन्न हो गई हैं, ऐसे में ग्राम पंचायत ने नरेगा व संस्थाओं की मदद से ज्यादा से ज्यादा प्रवासियों और स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ना शुरू कर दिया है। वहीं कई युवाओं ने स्वयं के कार्य प्रारंभ कर दिए है, जिसमें किराने की दुकान, नाश्ता सेंटर, कपड़े की दुकान, वेल्डिंग की दुकान के अलावा सब्जी की पैदावार सहित अनेक कार्य प्रारंभ किए है। इससे लोगों के जीवन में इससे बदलाव भी होने लगा है। ग्राम पंचायत के युवा सरपंच सुरेश मेहता ने कोरोना संकटकाल से बेराजगार हुए लोगों के जीवन को फिर से पटरी पर लाने की कोशिशों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि वे स्थानीय एवं प्रवासी लोगों को लगातार रोजगार मुहैया कराने की कोशिश कर रहे हैं। वे गांव और पंचायत के अन्य इलाकों में संस्थाओं के साथ मिलकर स्थानीय स्तर पर ही लोगों को रोजगार मुहैया हो सके इस काम में जुटे हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो