RAIN RISK : बे-मौसम बरसात से फसलें चौपट होने का डर, किसानों की बढ़ी चिंता

बना रहा मौसम सुहावना, चली हवाएं और बरस पड़ी बारिश की बूंदें

By: laxman singh

Published: 08 Apr 2018, 01:20 PM IST

राजसमंद. जिलेभर में शनिवार को दोपहर में तेज धूप निकलने के बाद अचानक मौसम बदला। आसमान में बादल छाने से किसानों को कड़ी मेहनत से उगाईफसलें चौपट होने का डर सता गया। कुछ जगह मामूली बंूदाबांदी, तो कहीं बरसात हुई। ऐसे में किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गईहैं। शहर में शनिवार का दिन सुहावना रहा। सुबह तेज धूप थी, वहीं दोपहर में अचनाक मौसम ने करवट बदली। आसमान में घने बादल छा गए। कुछ ही देर में ठंडी तेज हवाएं भी चली। इसके साथ बारिश की बूंदें भी टपकना शुरू हो गई। हालांकि कुछ ही देर में बरसात बंद हो गई। इसके बाद मौसम सुहावना हो गया। हल्की ठंडी हवाएं चलने से गर्मीऔर उमस से राहत मिली।

किसान जुटे फसल समटने में
मौसम का मिजाज देखते हुए जिलेभर के किसान हरकत में आ गए हैं। वे फसलों को बचाने में जुट गए हैं। जिन किसानों के फसल की कटाई नहीं हुई है, उनकी मशीनों से कटाई शुरू करवा दी गईहै। जिनकी फसल कट गई, वे दिन-रात अनाज निकालने में जुटे हैं, ताकि मेहनत का फल सुरक्षित किया जा सके।

फसलें चौपट होने का खतरा
कई किसानों की फसलों की कटाई अब भी बाकी है। कुछ किसानों ने कटाई करवा दी है, जिनकी फसलों को थ्रेसर में डालकर अनाज निकालना बाकी है। कुछ किसानों ने खलिहानों में फसल काटकर खड़ी कर दी है। ऐसे में कभी भी तेज बरसात होने पर फसल में खराबा हो सकता है।

धूल भरी हवाओं के साथ पारड़ी में तेज बारिश
देवगढ़. क्षेत्र में शनिवार दोपहर को बादल छा गए और करीब ढाई बजे धूल भरी हवाएं चलने लगी। इसके बाद करीब पौने तीन बजे नगर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में हल्की बारिश हुई। वहीं, पारड़ी गांव में तेज बारिश होने से सड़कों पर पानी बहने लगा। बारिश के चलते किसानों को खेत-खलिहानों में पड़ी गेहूं की फसल के खराब होने की चिंता सता रही है। कई किसानों ने फसल को काट कर खेतों में रखा है, जो बारिश में भीगने से सडऩे की आशंका उत्पन्न हो गई है।

laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned