तंग बाजार की तीन दुकानों में लगी आग, लाखों रुपए के कपड़े राख

संकड़ी गलियों के चलते काफी देर तक नहीं पहुंच पाई दमकल, कारोबारियों में दहशत

By: laxman singh

Published: 06 Jun 2018, 12:19 PM IST

राजसमंद. शहर के नया बाजार कांकरोली में नवनिर्मित पगारिया मार्केट में बुधवार अल सुबह तीन दुकानों में आग लगने से लाखों रुपए की साडिय़ा, रेडिमेट के कपड़े जल गए। घटना के बाद फायर बाइक, टैंकर व दमकल के आने के बाद करीब तीन से चार घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। एकाएक लगी आग से नया बाजार में रहने वाले कारोबारियों व रहवासियों में भी एक बारगी डर व दहशत व्याप्त हो गई। काफी देर तक आग पर काबू नहीं पाने से आग के आगे से बढऩे की आशंका को लेकर एक बारगी दहशत व्याप्त हो गई।

जानकारी के अनुसार पगारिया मार्केट में साड़ी व रेडिमेट दुकान में विद्युत लाइन के शॉर्ट सर्किट के तहत आग लग गई। मॉर्निंग वॉक के लिए निकले मोहल्लेवासियों ने पगारिया मार्केट से धुंआ उठा देख आस पड़ोस के लोगों से पूछा। फिर लोग पहुंचे, तो दुकानों में आग का पता चला। बाद में सूचना पर करीब पौने सात बजे फाय बाइक आ गई और आग बुझाने के प्रयास शुरू कर दिए, लेकिन फायर बाइक का पानी व गैस खत्म होने के बाद भी आग काबू में नहीं हुई। इसके बाद नगरपरिषद राजसमंद से पहुंची छोटी दमकल भी पुराना बस स्टैंड पहुंचकर खराब हो गई। इसके बाद बड़ी दमकल करीब सवा सात बजे कांकरोली चौपाटी पहुंची, जो सब्जी मंडी से नया बाजार में मोड़ते पगारिया मार्केट तक ले जाया गया, जहां से पाइप डालकर आग पर काबू पाया। करीब तीन से साढ़े घंटे के प्रयास के बाद आग नियंत्रित हो सकी। तब तक कारोबारियों ने टैंकर से भी पानी मंगवा लिया और आस पड़ोस के लोगो ने बाल्टी व अन्य बर्तनों के जरिये पर आग बुझाने के प्रयास किए।

बाद में पुलिस भी पहुंची
आगजनी की घटना के करीब एक घंटे बाद कांकरोली थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची। हालांकि उससे पहले ही नगरपरिषद के दमकलकर्मी एवं व्यापारियों व मोहल्लेवासियों ने आग बुझाने के प्रयास में जुटे हुए थे। भीषण आग के चलते दुकानों का फर्नीचर, साडिय़ा व रेडिमेट कपड़े भी जलकर राख हो गए। आग लगने से समूचे नया बाजार, सर्राफा बाजार, रामधुन गली से लेकर सब्जी मंडी तक के बाजा में एक बारगी अफरा तफरी का माहौल बन गया।

Show More
laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned