Video : मेंघटिया खुर्द से बड़े क्षेत्र में फैली आग

- शनिवार तड़के पाया काबू
- भाटोली ग्राम पंचायत क्षेत्र की घटना
- चरागाह में आग से वनस्पति जली

By: Rakesh Gandhi

Published: 23 May 2020, 08:39 AM IST

पीपली आचार्यान. ग्राम पंचायत भाटोली के अंतर्गत मेंगटिया खुर्द गांव के जंगलात में शुक्रवार सुबह 11 बजे लगी आग पर देर रात करीब एक बजे काबू पाया जा सका। हालांकि अभी भी धुआं उठ रहा है। शुक्रवार सवेरे जैसे ही ये आग लगी, देखते- देखते मेंगटिया कला एवं सथाना गांव की सुर मंगरी के बीच वन विभाग के जंगल में फैल गई। पूरे दिन उसे बुझाने के प्रयास चलते रहे। चार दमकलें आईं, पर उनका पानी भी खत्म हो गया। इस पर दमकलों में पास के कुंओं से सात-आठ बार पानी भरा गया, जिससे वे आग बुझाने में लगी रही। सवेरे क्वारंटीन सेन्टरों का अवलोकन करने आए उपखण्ड अधिकारी सुशील कुमार भी मौके पर पहुंच गए, जिस पर प्रशासनिक अमला भी सक्रिय रहा।
आरआई तनसुख लक्षकार ने बताया कि मौके पर राजसमन्द से दो, दरिबा से एक एवं नाथद्वारा से एक दमकल पहुंची, लेकिन रास्ते के अभाव में दमकल गाडिय़ां मौके पर नहीं पहुंच सकी। सरपंच यशवन्त देराश्री ने बताया कि बाद में जेसीबी बुलवाकर रास्ता बनाने की कारवाई की जा रही है, जिससे टैंकर एंव दमकल गाड़ी पहुंचकर आग बुझा सके। आग से बड़ी संख्या में नीम, बबूल आदि पेड़ आग की चपेट में आ गए। राजसमन्द उपखण्ड अधिकारी सुशील कुमार, विकास अधिकारी भुवनेश्वरसिंह चौहान आदि के नेतृत्व में कार्मिकों एवं ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास करते रहे, लेकिन शाम तक आग एक बड़े क्षेत्र में फैलती गई। आखिर देर तक आग बुझाने के प्रयास जारी रहे।
रात करीब एक बजे जाकर आग पर काबू पाया जा सका। हालांकि बताया जा रहा है कि एक बड़े क्षेत्र में अभी भी धुआं उठ रहा है। इस आग से पड़ी मात्रा में पेड़-पौधे जल गए हैं। प्रशासनिक सक्रियता के चलते समय पर आग पर काबू पा लिया गया।

Rakesh Gandhi Editorial Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned