scriptएनीमिया मुक्त राजस्थान के लिए माह के पहले मंगलवार को मनेगा शक्ति दिवस | For anemia free Rajasthan, on the first Tuesday of the month, Shakti D | Patrika News

एनीमिया मुक्त राजस्थान के लिए माह के पहले मंगलवार को मनेगा शक्ति दिवस

locationराजसमंदPublished: May 17, 2022 04:06:49 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

– आंगनबाड़ी केन्द्र, स्कूल और उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर होगी जांच और देंगे दवाईयां

doctors.jpg
राजसमंद. एनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के तहत बच्चो, किशोर- किशोरियों, प्रजनन उम्र की महिलाओं, गर्भवती महिलाओं तथा धात्री माताओं में एनीमिया दर कम करने के लिये प्रत्येक माह के पहले मंगलवार को शक्ति दिवस के रूप मनाया जाएगा। प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र, राजकीय विद्यालय, उपस्वास्थ्य केन्द्र एवं सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर शक्ति दिवस का आयोजन किया जाएगा।
कार्यक्रम के प्रभावी संचालन के लिए चिकित्सा विभाग में सीएमएचओ, महिला एवं बाल विकास विभाग में उपनिदेशक आईसीडीएस, शिक्षा विभाग में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। शक्ति दिवस का मुख्य उदे्श्य समुदाय व लाभार्थियों में एनीमिया नियंत्रण के लिये स्क्रीनिंग हिमोग्लोबीन की जांच, उपचार तथा एनीमिया के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।
आंगनबाड़ी में ऐसे मनेगा शक्ति दिवस
आंगनबाड़ी केन्द्रों में 6 माह से 59 माह तक के बच्चो, 5 से 9 वर्ष तक के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चो,ं 10 से 19 वर्ष की स्कूल नहीं जाने वाली किशोरी बालिकाओं, 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं, गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओं को आशा द्वारा मोबिलाईज कर शक्ति दिवस के दिन केन्द्र पर लाया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा थकान, भूख न लगना, नाखुनों का सफेद होना, जीभ पर सफेद परत का होना जैसे कुछ सामान्य लक्षणों के आधार पर आगामी मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य दिवस पर एएनएम से माध्यम से एनिमिया की जांच करवाना सुनिश्चित करेगी। साथ ही आवश्यकता होने पर स्वास्थ्य केन्द्रो पर रेफर करेगी, जिससे एनिमिया का उपचार किया जा सके।
प्रत्येक कक्षा में बनाएंगे एनीमिया मुक्त मॉनिटर
सभी स्कूलो की प्रत्येक कक्षा में अनिमिया मुक्त मॉनिटर बनाए जाएंगे। इसमें कक्षा 1 से 5 तक के बालक – बालिकाओं को साप्ताहिक गुलाबी गोली खिलाई जाएगी। शिक्षकों द्वारा एनिमिया के लक्षणो के आधार पर बच्चो की स्क्रीनिंग की जाएगी। कक्षा 6 से 12 के सभी किशोर – किशोरीयों को साप्ताहिक आईएफए की नीली गोली खिलाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो