scriptGOOD NEWS : कुंभलगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी के लिए वन विभाग करेगा जिप्सियों की बुकिंग | Forest Department will book for Jeeps Safari | Patrika News

GOOD NEWS : कुंभलगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी के लिए वन विभाग करेगा जिप्सियों की बुकिंग

locationराजसमंदPublished: Apr 17, 2018 09:09:16 am

Submitted by:

laxman singh

इको सेंसेटिव जोन में नाइट सफारी के नाम पर भ्रमण करते पाए जाने पर जब्त होगी जिप्सी, एक लाख रुपए तक होगा जुर्माना

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand latest news,rajsamand news in hindi,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news rajsamand,rajsamand latest news rajsamand,Latest hindi news rajsamand,
कुंभलगढ़. अब कुं भलगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों के भ्रमण के लिए वन-विभाग स्वयं अपने कार्यालय से जिप्सिीयों को बुक करेगा। इसका समय सुबह ६ से रात ८ बजे तक रहेगा। इसके लिए विभाग ने तीन मोबाइल नंबर भी जारी किए हैं। साथ ही सफारी के लिए जिप्सी व पर्यटकों के प्रवेश एवं अन्य शुल्क भी बोर्ड व सूचना के माध्यम से जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा अभयारण्य की सीमा से १० किमी के दायरे में इको सेंसेटिव जोन में नाइट सफारी के नाम पर अवैध रूप से पर्यटकों को भ्रमण कराने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाते हुए पकड़े जाने पर जिप्सी जब्त कर एक लाख रुपए तक जुर्माना वसूल करने की सूचना क्षेत्र में संचालित सभी होटल, रेस्टोरेंट संचालकों को लिखित में दी है। रेंजर देवेन्द्र पुरोहित ने बताया कि रविवार को मुख्य वन संरक्षक राहुल भटनागर की उपस्थिति में वन विश्राम गृह राणाकांकर पर इस मामले को लेकर जिप्सी मालिकों व संचालकों की एक बैठक आयोजित कर सूचित कर दिया गया है। वहीं, तमाम होटल व्यवसायियों, संचालकों के अलावा रेस्टोरेंट संचालकों को लिखित सूचित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्य को अमल में लाने के लिए झीलवाड़ा से कुंभलगढ़ पहुंचे आठ सदस्यीय उडऩदस्ते को तैनात कर दिया है, जो दिन-रात क्षेत्र में गश्त करेगा।
जब्त की दो जिप्सियां
रेंजर पुरोहित ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार गत २७ मार्च को क्षेत्र के आरेट की भागल एवं जोंक का दरा से पर्यटकों को बरगला कर रात को अवैध रूप से इको सेंसेटिव जोन में नाइट सफारी के नाम पर भ्रमण कराने के नाम पर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम १९७२ के अन्तर्गत दो जिप्सियों को जब्त किया गया। उन पर एक-एक लाख रुपए जुर्माना लगाया गया है, जो जमा नहीं कराने की पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
इंतजार कराया तो परमिट निलंबित होगा
मुख्य वन संरक्षक ने बताया कि नेशनल पार्क में पर्यटकों की सुविधा एवं सुरक्षा उनका मुख्य दायित्व है, ऐसे में जिप्सी बुकिंग के समय पर्यटकों को टाइम देने के बाद आधे घण्टे से ज्यादा इंतजार कराया तो एक सप्ताह के लिए संबंधित जिप्सी का परमिट निलंबित कर दिया जाएगा। वहीं, विभाग ने यह भी तय कर लिया कि कोई भी जिप्सी चालक पर्यटकों को भ्रमण के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति नहीं कर पाएगा। पर्यटकों को विभाग की ओर से निर्धारित मार्ग पर पूरे ढाई से तीन घण्टे तक जंगल में भ्रमण कराना होगा।
सुबह आरेट से, शाम को बिड़ा की भागल से रहेगा प्रवेश
पर्यटकों को पूरे तीन घण्टे वन भ्रमण् ा सुुनिश्चित करने के लिए सुबह से दोपहर तीन बजे तक अभयारण्य में प्रवेश आरेट गेट से एवं निकासी बिड़ा की भागल से कराई जाएगी। वहीं तीन बजे के पश्चात प्रवेश बिड़ा की भागल एवं निकासी आरेट गेट से कराई जाएगी। इससे पर्यटकों को पूरे २२ किमी आकर्षक, सुन्दर एवं अविश्वनीय वनपथ के अलावा वन्यजीवों को देखने का आनन्द मिल सकेगा।
३० फीसदी तक घट गया था राजस्व
वन विभाग के अनुसार नाइट सफारी के अवैध संचालन से अभयारण्य का राजस्व ३० से ४० फीसदी तक घट गया था। इससे उच्चाधिकारियों का ध्यनाकार्षण हुआ और क्षेत्र में अवैध रूप से भ्रमण कराने पर शिकं जा कसा।
शीघ्र होगी ऑनलाइन बुकिंग
वन विभाग ने बताया कि पर्यटकों से अवैध वसूली व उन्हें धोखाधड़ी से बचाने के लिए विभाग की ओर से अतिशीघ्र वनभ्रमण की ऑनलाइन बुङ्क्षकग शुरू की जाएगी। इसके लिए विभाग वेबसाइट बना रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो