छह करोड़ में बनने वाले कन्या महाविद्यालय भवन का मुख्यमंत्री कर सकती है शिलान्यास

वित्तीय स्वीकृति के बाद तैयार होने लगा खाका

By: laxman singh

Published: 16 May 2018, 09:05 AM IST

राजसमंद. श्रीद्वारकाधीश राजकीय कन्या महाविद्यालय का भवन भावा में छह करोड़ रुपए की लागत से बनेगा। इसकी वित्तीय स्वीकृति पूर्व में ही जारी हो चुकी है। सार्वजनिक निर्माण विभाग इसका खाका तैयार करने में जुटा है। बताया जाता है कि भवन का शिलान्यास मुख्यमंत्री से करवाया जा सकता है। गौरतलब है कि पूर्व में यह भवन एसआरके कॉलेज के बगल में प्रस्तावित था लेकिन बेटियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए इसका स्थान परिवर्तन किया गया। अब यह भवन भावा में हाइवे किनारे १५.११ बीघा भूमि पर बनेगा।

यह होंगी सुविधाएं
बेटियों के इस कॉलेज में पठन-पाठन के लिए ११ कक्षाकक्षों का निर्माण होगा। एक प्राचार्य कक्ष, ८ सुविधा घर एक वाचनालय, एक पुस्तकालय बनेगा। पूरे परिसर में बाउंड्रीवॉल होगी। बेटियों के खेलने के लिए एक खेल मैदान बनेगा। पानी की समुचित व्यवस्था के लिए पानी की टंकियां रखी जाएंगी। बाउंड्रीवॉल के ऊपर तारबंदी होगी ताकि कोई फांदकर अंदर प्रवेश नहीं कर सके।

१५.११ बीघा भूमि में बनेगा
कन्या महाविद्यालय ग्राम भावा के आराजी नम्बर २९३/२ रकबा ८.१६ बीघा एवं आराजी ६.१५ बीघा कुल किता २, रकबा १५.११ बीघा भूमि पर बनाया जाएगा।

छह करोड़ का है बजट
बजट घोषणा २०१६-१७ में यहां कन्या महाविद्यालय की घोषणा हुई तथा यहां के राउप्रावि प्रथम में कन्या महाविद्यालय शुरू हो गया। वर्ष २०१७ में कॉलेज का नामकरण तथा इसके भवन निर्माण के लिए भूमि का आवंटन हुआ। शहर में भूमि नहीं मिलने पर सेठरंगलाल कोठारी महाविद्यालय के नाम से पुलिस लाइन के पास कॉलेज कैम्पस से जुड़ी ३० बीघा भूमि कन्या महाविद्यालय को आवंटित कर दी गई। जिसका लगभग सभी विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी जारी हो गया। साथ ही भवन निर्माण कार्य शुरू करवाने के लिए करीब ८० लाख रुपए का बजट भी स्वीकृत हो गया था। लेकिन बेटियों की आवागमन की समस्या को ध्यान में रखते हुए इसे भावा में बनाने का निणर्य लिया गया, और इसके लिए छह करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत हुआ है।

तैयार हो गया नक्शा
उच्च शिक्षामंत्री के प्रयासों से हमें कॉलेज के लिए दूसरी जगह मिल गई तथा भवन निर्माण के लिए छह करोड़ रुपए की स्वीकृति भी हुई है। भवन का निर्माण सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए विभाग ने नक्शा तैयार कर लिया है।
डॉ. आरेके पूर्बिया, प्राचार्य, श्रीद्वारकाधीश कन्या महाविद्यालय राजसमंद

Show More
laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned