script

चौमुखा महादेव में जयकारों के बीच गूंजा स्वच्छता का संदेश

locationराजसमंदPublished: Feb 21, 2020 08:19:38 pm

पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत हुआ शपथ ग्रहण कार्यक्रम -समिति के पदाधिकारियों व श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में साफ-सफाई रखने की ली शपथ

चौमुखा महादेव में जयकारों के बीच गूंजा स्वच्छता का संदेश

चौमुखा महादेव में जयकारों के बीच गूंजा स्वच्छता का संदेश

राजसमंद. शहर के जलचक्की चौराहे के समीप स्थित चौमुखा महादेव मंदिर में इसबार महाशिवरात्रि का पर्व कुछ अलग रहा। यहां भोले के जयकारों के साथ ही स्वच्छता का संदेश भी गूंजा। यहां पहुंचे श्रद्धालुओं को पूजन सामग्री में कम से कम प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग करने, भोले के दरबार पर किसी भी तरह का कचरा नहीं फैलाने, प्लास्टिक के बजाय घर के पात्रों में शिव अभिषेक सामग्री लाने की शपथ दिलाई गई। राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत चौमुखा महादेव व्यवस्था समिति, जेसी ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में जलचक्की चौराहे के पास स्थित चौमुखा महादेव मंदिर पर विशेष आयोजन किया गया। यहां समिति के सदस्यों ने
श्रद्धालुओं के साथ ही दुकानदारों से आह्वान किया कि वे प्रसाद व पूजन सामग्री कागज के लिफाफे या कागज में दें। सदस्यों ने यहां आए दर्शनार्थियों से भी आह्वान किया कि वे मंदिर परिसर में किसी तरह की गंदगी नहीं फैलाने का आह्वान किया। साथ ही मौके पर पहुंचे श्रद्धालुओं व पदाधिकारियों ने मंदिर परिसर में भी खड़े होकर वर्ष भर मंदिर परिसर में साफ-सफाई रखने, प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करने की शपथ ली। इस दौरान समिति के अध्यक्ष दिनेश ठाकुर, जेसी ग्रुप अध्यक्ष अशोक टांक, जमनालाल टांक, भंवरलाल लोहार, मोहनलाल लोहार, मगनलाल शाहू, नितेश पालीवाल, नरेंद्र टांक, प्रभुसिंह, प्रकाशपुरी, मांगीलाल माली, पार्षद हेमंत रजक, कुलदीप बोहरा आदि मौजूद थे।

पत्रिका अभियान से जुड़े ‘शिव
चौमुखा महादेव मंदिर में पत्रिका के आह्वान पर जब कार्यक्रम आयोजित हुआ तो भगवान शिव का वेषधारण कर दो बालिकाएं पहुंची, उन्होंने पत्रिका का बैनर लेकर मंदिरों में स्वच्छता बनाए रखने का आह्वान किया।

…फिर कागज का किया इस्तेमाल
मंदिर परिसर के बाहर बैठे दुकानदार प्लास्टिक की थैलियों पर सामग्री दे रहे थे, इस समिति के सदस्यों ने उनसे समझाइश की जिसके बाद उन्होंने फल-फूल कागज में देने शुरू किए।

फूलों से करवाया शृंगार
शिवरात्रि पर्व पर चौमुखा महादेव का फूलों से शृंगार किया गया। इस दौरान पुजारियों ने श्रद्धालुओं से फूल-मालाएं व पूजन सामग्री लेकर भोलेनाथ को अर्पित की तथा भोले बाबा को विशेष फूलों का शृंगार धराया गया। यहां अल सुबह से देरशाम तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। देरशाम यहां भजन संध्या का आयोजन किया गया तथा रात्रि को भश्मी आरती की गई। साईं विहार कॉलोनी के तत्वावधान में शिव बारात का आयोजन किया गया।

शिव बारात पहुंची मंदिर, हुआ स्वागत
कॉलोनी के अध्यक्ष बृजलाल कुमावत ने बताया कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी गाजे बाजे के साथ डीजे की मधुर धुन पर साई विहार कॉलोनी से शिव बारात अलसुबह रवाना हुई जो 50 फीट रोड से कमलतलाई होते हुए बस स्टैंड पहुंची। बस स्टैंड पर पार्षद मोहन कुमावत के नेतृत्व में कमलतलाई मित्र मंडल द्वारा पुष्प वर्षा कर बारात का स्वागत किया। बारात में भोलेनाथ के साथ नन्हे बालक भूत प्रेत नन्दी गणेश के वेश में नाचते गाते हुए चल रहे थे। भोले बाबा की बारात नाचते गाते चौमुखा महादेव मन्दिर प्रांगण पहुंची। यहां मन्दिर कमेटी अध्यक्ष दिनेश गोरवा और नेता प्रतिपक्ष अशोक टांक के नेतृत्व में बारातियों का इकलाई तिलकवन्दन कर स्वागत किया। ततपश्चात चौमुखा महादेव के पंचामृत भोग अर्पित कर वितरण पश्चात कार्यक्रम संपन्न हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो