script

केबीसी में गोविंद का दो बार सलेक्शन, नहीं मिली हॉट सीट

locationराजसमंदPublished: Oct 23, 2019 12:10:28 pm

Submitted by:

laxman singh

कांकरोली के प्रतिभागी फास्टर फिंगर फस्र्ट में नहीं हो पाए चयनितइस बार पत्नी से है उम्मीद

Govind selected twice in KBC, no hot seat

केबीसी में गोविंद का दो बार सलेक्शन, नहीं मिली हॉट सीट

प्रमोद भटनागर
राजसमंद. प्रसिद्ध टीवी शो कौन बनेगी करोड़पति (केबीसी) में जाने के लिए युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक सभी जाने को लालायित रहते हैं। लेकिन, काफी कठिन प्रतिस्पर्धा होने के कारण शो में बिरले ही लोग पहुंच पाते हैं। ऐसे में कांकरोली के एक शिक्षक ऐसे हैं, जो दो बार शो में पहुंच गए, लेकिन हॉट सीट से वंचित रहे। वहीं, इस सीजन में उनकी पत्नी भी ऑडिशन राउंड तक पहुंच चुकी है।
शहर के राउमावि धोइंदा में भूगोल के व्याख्याता गोविंद पुत्र मदनलाल सनाढ्य विभिन्न राउंड में काफी मुश्किल प्रतिस्पर्धा को पार करते हुए वर्ष 2013 और 2017 में मुख्य कार्यक्रम तक पहुंच गए। लेकिन, इसके आगे भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया, जिसके कारण वे अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठने से पहले के कंपीटिशन फास्टर फिंगर फस्र्ट को पार नहीं कर पाए और मुंबई तक जाने के बाद भी उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ा। इसके बावजूद धुन के पक्के सनाढ्य ने हार नहीं मानी और इस बार पत्नी सीमा (गृहिणी) को प्रोत्साहित किया, जिससे वे दो चरणों को पार कर ऑडिशन के लिए दिल्ली तक जा चुकी हैं। इसमें अगर उनका चयन होता है तो वे मुंबई जाएंगी।
पत्रिका से साझा की प्रारंभिक शुरुआत से लेकर मुंबई तक पहुंचने की कहानी

ऐसे ले सकते हैं भाग
केबीसी में रूचि रखने वाले लोगों के लिए सनाढ्य ने पत्रिका से अपने अनुभव भी साझा किए, जिससे कि अन्य लोग भी उनसे लाभ ले सकें।
प्रथम चरण : केबीसी सीजन की शुरुआत से दो से तीन माह पहले से ही सोनी टीवी पर प्रश्न पूछने की शुरुआत होती है। इसमें आम लोग मोबाइल के माध्यम से जवाब देते हुए भाग ले सकते हैं। इसमें काफी सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसके चलते कराड़ों की संख्या में लोग जवाब देते हैं। इनमें से सही जवाब देने वाले एक लाख लोगों का चयन लॉटरी के माध्यम से होता है।
द्वितीय चरण : चयनित एक लाख लोगों से गणित पर आधारित एक सवाल सहित तीन प्रश्न मोबाइल के माध्यम से पूछे जाते हैं। इनके सही जवाब देने वालों में से 4 से 5 हजार लोगों का चयन किया जाता है, जिन्हें उनके क्षेत्र से संबंधित शहर में ऑडिशन के लिए बुलाया जाता है।
तृतीय चरण : इसमें ऑडिशन के लिए आने वाले प्रतिभागियों के दस्तावेजों की जांच की जाती है और चेस्ट संख्या जारी की जाती है। आयोजन स्थल पर उन्हें सुबह नौ बजे तक कतार में लगाकर प्रवेश दिया जाता है। इसके बाद सभी को सामूहिक रूप से हॉल में बैठाकर प्रोफाइल भरवाई जाती है, जिसमें स्वयं पर आधारित 25 से 30 प्रश्नों के जवाब देने होते हैं। वहीं, कार्यक्रम को होस्ट करने वाले कलाकार ऑनलाइन सवाल पूछते हैं।
चतुर्थ चरण : इसमें चयनित लोगों से ऑडियो-वीडियो राउंड के तहत चार से पांच जने एक-एक प्रतिभागी से व्यक्तिगत रूप से ऑडिशन स्थल पर ही इंटरव्यू लेते हैं। यहां से चयनित प्रतिभागियों को मुंबई के तीन सदस्यों की कमेटी करीब साढ़े चार सौ प्रतिभागियों को फास्टर फिंगर फस्र्ट के लिए चुनती है। राजस्थान के ऑडिशन दिल्ली में होते हैं, जिसके लिए आवागमन खर्च प्रतिभागी को स्वयं वहन करना होता है।
पंचम चरण : इसमें फास्टर फिंगर फस्र्ट के लिए चयनित प्रतिभागियों को मुंबई में शो के लिए बुलाया जाता है। उनके साथ उनके निवास पर जाकर शो में दिखाया जाने वाला वीडियो शूट किया जाता है। पंाचवें चरण में चयनित प्रतिभागियों के मुंबई जाने और वहां रहने से लेकर खाने तक का दो जनों का खर्च कंपनी की ओर से दिया जाता है। इसमें दो जनों के लिए हवाई जहाज से मुंबई तक जाने का खर्च भी शामिल होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो