scriptCOURT DECISION : नाथद्वारा की सडक़े चौड़ी करने के मामले में जोधपुर हाईकोर्ट में अब सुनवाई अब 3 अक्टूबर को | high court jodhpur decision in Shrinathji temple development plan | Patrika News

COURT DECISION : नाथद्वारा की सडक़े चौड़ी करने के मामले में जोधपुर हाईकोर्ट में अब सुनवाई अब 3 अक्टूबर को

locationराजसमंदPublished: Sep 18, 2017 03:01:26 pm

Submitted by:

laxman singh

– श्रीनाथजी मंदिर विस्तार योजना का मामला

shrinathji temple, Shrinathji temple in rajasthan, Latest hindi news rajsamand, Rajsamand local news, nathdwara news, Rajsamand
नाथद्वारा. श्रीनाथजी मंदिर विस्तार योजना के तहत नाथद्वारा शहर की सडक़े चौड़ी करने के मामले में सोमवार को राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर में सुनवाई हुई। अब सुनवाई की अगली तारीख 3 अक्टूबर दी है। इधर, नाथद्वारा के व्यापारियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है, जबकि मंदिर मंडल व प्रशासनिक अधिकारी भी पूर्णत: मौन साधे हुए हैं। मंदिर विस्तार योजना में प्रस्तावित कार्यों को लेकर असमंजस के हालात उत्पन्न होने और बिना आदेश के व्यापारियों से स्वविवेक से टाटे व चबूतरियां हटाने हटाने को लेकर भी लोगों में प्रशासन के प्रति असंतोष व्याप्त हो गया है।

आमजन में कोर्ट के निर्णय की चर्चा
नाथद्वारा की सडक़े चौड़ी करने के मामले में राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर में सोमवार को प्रस्तावित सुनवाई को लेकर आमजन में खासी चर्चा रही। कोई दुकानें हटने के आदेश को लेकर चिंचित दिखा, तो कई शहरवासी शहर की सडक़े चौड़ी होने पर खुशी जताते भी दिखाई दिए। इधर, क्षेत्रीय विधायक कल्याणसिंह चौहान से लेकर कई जनप्रतिनिधियों ने व्यापारियों का अहित न होने देने का दावा किया, मगर हाईकोर्ट के आदेश के आगे प्रशासन ने बेबसी व्यक्त करते हुए पालना की अनुपालना के लिए व्यापारियों को चेताया।

नहीं हटाई चबूतरियां
एक और मंदिर के आसपास के बाजार के दुकानदारों द्वारा 13 सिंतबर को हाईकोर्ट में हुई सुनवाई के बाद दुकानों से चबूतरियां-टाटे आदि हटा लिए, जबकि गांधी रोड पर वशंजीलालजी धर्मशाला के सामने से, मोतीमहल के नीचे मंदिर मार्ग के मुहाने, नया बाजार एवं प्रीतमपोल क्षेत्र में भी कुछ दुकानदारों ने चबूतरियोंं को नहीं हटाया, जिसकी बाजार में खासी चर्चा रही।

न्याय मित्र ने देखी मंदिर केमार्गों की हालत
श्रीनाथजी मंदिर तक के मार्गों को चौड़ा करने को लेकर पिछले तीन दिन से बाजार के व्यापारियों द्वारा हाईकोर्ट में हुई गत सुनवाई के बाद से ही चबूतरियां एवं टाटे हटाने के बाद रविवार को हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त न्याय मित्र ने मंदिर के आसपास के बाजारों का जायजा लिया। न्याय मित्र बीएस संधू अपरान्ह के समय यहां पहुंचे व न्यू कॉटेज के पास से गांधी रोड, माणक चौक, चौपाटी, देहली बाजार, बीसा नीमा धर्मशाला के बाहर, गोविंद चौक, श्रीवल्लभ विलास कॉटेज, पिंजारा घाटी, सुंदरविलास, 120 फोरलेन, मंदिर मार्ग, नया बाजार, प्रीतम पोल, नक्कारखाना चौक, वनमाली मंदिर क्षेत्र सहित लंबी सडक़, अहिल्या कुंड, केशव कॉम्पलेक्स, रिसाला चौक, पार्किंग स्थल का जायजा लिया। इस दौरान हाईकोर्ट में वकील विनित सनाढ्य, कुलदीप एवं पालिकाध्यक्ष लालजी मीणा, मंदिर मंडल के मुख्य निष्पादन अधिकारी सत्यनायण आचार्य, उपखंड अधिकारी निशा, पुलिस उपाधीक्षक कानसिंह भाटी, कार्यवाहक आयुक्त राजेन्द्र भारद्वाज, प्रदीप पुरोहित, कोमल पालीवाल, कमलेश अजमेरा, उपाध्यक्ष व पार्षद राजेन्द्र सनाढ्य भी साथ थे। वहीं, मंदिर मंडल के द्वारा श्रीवल्लभ विलास कॉटेज को फ्लाईओवर से जोडऩे आदि के बारे में भी जनप्रतिनिधियों ने बताया। कलक्टर ने व्यापारियों से की बातचीत श्रीनाथजी मंदिर के पास तक जाने वाले मार्गों को जोडऩे वाले बाजारों का जायजा लेने जिला कलक्टर पीसी बेरवाल शनिवार रात को नाथद्वारा पहुंचे। कलक्टर ने यहां गांधी रोड, माणक चौक, चौपाटी, मंदिर मार्ग, लाल दरवाजा, नया बाजार, प्रीतम पोल सहित मंदिर के चौक, मंदिर में प्रवेश के लिये वनमाली मंदिर के पास से बनाए गए मार्ग सहित कई स्थानों का जायजा लिया। साथ ही विट्ठलनाथजी मंदिर को भी देखा। कलक्टर को इस दौरान स्वतंत्रता सैनानी रामचन्द्र बागोरा ने मंदिर मार्ग में स्थित अपनी चबूतरी के साथ लगे हाटड़े पर संचालित होने वाली दुकान भी दिखाई। व्यापारियों ने दुकान ही चबूतरी हटने से व्यवसाय प्रभावित होने की बात कही। इस दौरान एसडीएम निशा, तहसीलदार राजेन्द्र भारद्वाज, मंदिर मंडल के अधिशाषी अभियंता भी उनके साथ थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो