कार्मिकों के सैकड़ों वोट हो गए खारिज, आम मतदाता के शत-प्रतिशत वोट वैध

कार्मिकों के सैकड़ों वोट हो गए खारिज, आम मतदाता के शत-प्रतिशत वोट वैध

Laxman Singh Rathore | Updated: 24 May 2019, 09:23:13 PM (IST) Rajsamand, Rajsamand, Rajasthan, India

सरकारी नुमाइंदों से ज्यादा जागरूक आमजन

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

लोकसभा चुनाव में आठों विधानसभा में सवा बारह लाख मतदाता द्वारा दिए शत प्रतिशत वोट वैध रहे, जबकि पोस्टल बैलेट से वोट देने वाले सात हजार सरकारी नुमाइंदों के एक हजार से ज्यादा वोट खारिज हो गए। इससे वोट का महत्त्व और जागरुकता को लेकर सवाल खड़े हो गए। जानकारी के अनुसार राजसमंद, नाथद्वारा, कुंभलगढ़, भीम, ब्यावर, जेतारण, मेड़ता व डेगाणा विधानसभा क्षेत्र में 12 लाख 34 हजार 17 लोगों ने वोट दिए, जिसमें सभी के वोट वैध पाए गए। इसके अलावा अधिकतर सरकारी कार्मिक, अधिकारी व चुनाव कार्य में लगे 6 हजार 831 लोगों ने पोस्टल बैलेट के वोट दिए, जिसमें से 1003 वोट खारिज हो गए। ऐसे में जाहिर है कि कार्मिकों से ज्यादा आम मतदाता जागरूक है। लोगों को जागरुक करने वाले ही गलत तरीके से वोट दे आए, जिससे वोट खारिज हो गए।

सर्वाधिक डाक मत पत्र भाजपा के पक्ष में
राजसमन्द संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कुल 6 हजार 8 31 डाक मतपत्र प्राप्त हुए। इनमेंं से सर्वाधिक 4 हजार 349 वोट भाजपा की दिया कुमारी को प्राप्त हुए जबकि इण्डियन नेशनल कांग्रेस के देवकीनंदन गुर्जर को 1 हजार 375 वोट प्राप्त हुए। बसपा के चेनाराम को 39, आम्बेडकराईट पार्टी ऑफ इण्डिया के चन्द्रप्रकाश तंवर को 2, इण्डियन पीपुल्स ग्रीन पार्टी के मिश्री काठात को 17, निर्दलीयों में जितेन्द्र कुमार खटीक को 1, नीरूराम कापड़ी को 3, भंवरलाल कुमावत को 1, भंवरलाल माली को 3 तथा राकेश समदोलाव को 8 डाक मत प्राप्त हुए। कुल 30 डाक मत पत्र नोटा के पक्ष में भी पड़े। कुल 5 हजार 798 डाक मतपत्र वैध पाए गए जबकि 1 हजार 3 डाक मतपत्र निरस्त हो गए।

12 हजार को पसंद नहीं आया एक भी प्रभ्याशी
राजसमंद लोकसभा सीट पर भाजपा, कांगे्रस के साथ निर्दलीय के रूप में 10 प्रत्याशी चुनाव लड़े, लेकिन आठों विधानसभा क्षेत्र में साढ़े 12 हजार लोगों को एक भी प्रत्याशी पसंद नहीं आया और उन्होंने नोटा दबाया। राजसमंद विधानसभा क्षेत्र में 1644 लोगों ने नोटा दबाया। इसी तरह नाथद्वारा क्षेत्र 1850, कुंभलगढ़ क्षेत्र में 1857, भीम क्षेत्र में 1596, ब्यावर क्षेत्र में 1168, जेतारण क्षेत्र में 1921, मेड़ता क्षेत्र में 1326, डेगाना विधानसभा क्षेत्र में 1279 लोगों ने नोटा को वोट दिया।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned