EDUCATION : एक ही सत्र में फीस के दोहरे मानक, एकाएक फीस बढ़ाकर तोड़ी छात्रों की कमर

laxman singh

Publish: Nov, 15 2017 04:55:05 (IST)

Rajsamand, Rajasthan, India
EDUCATION : एक ही सत्र में फीस के दोहरे मानक, एकाएक फीस बढ़ाकर तोड़ी छात्रों की कमर

-600 से 1००० हजार रुपए तक बढ़ाई फीस, छात्रों में रोष

राजसमंद. मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय ने एकाएक 600 से100 रुपए तक फीस में बढ़ोत्तरी कर छात्रों की कमर तोड़ दी। फीस भी विश्वविद्यालय ने एक ही सत्र में दो अलग-अलग मानक तय करके वसूली है। फीस में इतनी बड़ी बढोत्तरी होने से छात्रों में खासा रोष है। विद्यार्थियों का आरोप है कि अगर विश्वविद्यालय को फीस बढ़ानी ही थी, तो पूर्व में जानकारी दी जाती और एक ही सत्र में फीस वसूली के दो मानक कैसे हो गए।
यह है मामला
मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय ने दीपावली से पूर्व दो दिनों के लिए विश्वविद्यालय के फॉर्म जमा करवाने के लिए साइड खोली। जिसमें गत वर्षों की तरह ही फीस थी लेकिन साइड दो दिन बाद ही बंद हो गई। जब नवम्बर माह में साइड दोबारा खुली तो उसमें 600 रुपए से लेकर 1००० रुपए तक फीस बढ़ी हुई थी, ऐसे में छात्रों के सामने बढ़ी फीस जमा करवाने का खास आर्थिक बोझ बढ़ गया।
इनमें की बढ़ोत्तरी
विश्विद्यालय ने जो फीस बढ़ाई है उसमें ई-सुविधा फॉर्म में १५० रुपए की सीधे बढ़ोत्तरी की है। पहले यह फॉर्म महज १०० रुपए का था, अब इसके दाम २५० रुपए लिए गए हैं। इसी तरह परीक्षा शुल्क १७०० रुपए से बढ़ाकर २४५० रुपए किया गया है।
छात्र कहां से लाएं इतनी फीस...
विश्वविद्यालय ने एकाएक फीस में इतनी बड़ी बढ़ोत्तरी कर दी अब गरीब छात्र इतनी राशि कहां से लाएं, अगर फीस बढ़ानी थी, तो पूर्व में ही बढ़ा देते, एकाएक यह निर्णय बहुत गलत है, ऐसे तो कई छात्र फॉर्म भरने से वंचित रह जाएंगे।
-राजेंद्र गौरवा, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष, एसआरके कॉलेज, राजसमंद
हमारे पास नहीं है जानकारी...
फीस कम करने व बढ़ाने का निर्णय विश्वविद्यालय अपने स्तर पर करता है, इसकी जानकारी हमारे पास नहीं आती। अब कितनी फीस बढ़ी और क्यों बढ़ाई गई है, इस विषय में हमें कुछ नहीं पता।
-शकुंतला शर्मा, परीक्षा प्रभारी, एसआरके कॉलेज, राजसमंद

केस एक
राहुल पालीवाल ने 11 अक्टूबर को एमकॉम बिजनेस फाइनल के लिए एक्सीस बैंक के जरिए मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय को फीस के रूप में 2166 रुपए जमा करवाए। और उसका आवेदन मान्य हो गया।
केस दो
सुनिल कुमावत ने 3 नवम्बर को एमकॉम बिजनेस फाइनल के लिए एक्सीस बैंक के जरिए मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय को जब फीस जमा करवाई तो पता चला कि अब फीस 2750 रुपए हो गई है। इस पर उसे 2750 रुपए जमा करवाने पड़े।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned