scriptराजस्थान के इस शहर में रोड के बीच में खड़े हो गए पोल, अब हो रही टालमटोल | In this city of Rajasthan, electricity poles have been erected in the middle of the road, now there is a lot of delay in repairing them | Patrika News
राजसमंद

राजस्थान के इस शहर में रोड के बीच में खड़े हो गए पोल, अब हो रही टालमटोल

हादसे की फिक्र किसी को नहीं, बिजली निगम और सानिवि एक-दूसरे पर डाल रहे जिम्मेदारी
सडक़ के बीच विद्युत पोल लगे रहने से हर समय हादसे की आशंका
भीम से मंडावर तक सडक़ निर्माण का मामला

राजसमंदJul 03, 2024 / 11:14 am

himanshu dhawal

भीम से कामलीघाट वाया टॉडगढ़, मंडावर सडक़ निर्माण के दौरान बीच सडक़ पर खड़े पोल।

भीम. नगर से कामलीघाट वाया टॉडगढ़, मंडावर सडक़ निर्माण के दौरान धर्मेशपुरी, टॉडगढ़ रोड, बस स्टैण्ड आदि कई जगहों पर विद्युत पोल सडक़ के बीचों बीच लगे रहने से इन क्षेत्रों में हर समय हादसे की आशंका बनी हुई है। ऐसे में आम लोगों की जान की फिक्र करने की जगह सार्वजनिक निर्माण विभाग और अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. अपनी जिम्मेदारी निभाने और मामले को गंभीरता से लेने की जगह एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं। मामले में बिजली निगम के अधिकारी डिमांड की राशि जमा नहीं होना कारण बता रहे हैं, तो सानिवि के अधिकारी निगम पर बिना एस्टीमेट के ही डिमांड नोट भेजने का आरोप लगा रहे हैं। भीम से कामलीघाट वाया टॉडगढ़, मंडावर सडक़ निर्माण के दौरान धर्मेश पुरी, टॉडगढ़ रोड बस स्टैंड आदि कई जगहों पर विद्युत पोल सडक़ के बीचों-बीच लगे रहने से कभी-भी हादसा हो सकता है। लेकिन, सानिवि और बिजली निगम के अधिकारी इसे गंभीरता से लेने की बजाए जिम्मेदारी एक-दूसरे पर डालकर अपना पल्ला झाडऩे के अलावा कुछ नहीं कर रहे। ऐसे में यहां मुख्य रूप से रात के समय हादसे का डर ज्यादा रहता है।

ग्रामीणों ने ठेकेदार पर लगाया मनमानी का आरोप

कस्बे के धर्मेशपुरी, टॉडगढ़ रोड, ट्रक चौराहा आदि क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि सार्वजिनक निर्माण विभाग की लापरवाही के कारण मुख्य बाजार के अंतर्गत रोडवेज बस स्टैंड रोड पर कई महीनों से रोड का निर्माण बहुत ही धीमीे गति से चल रहा है। आरोप लगाया कि रोड ठेकेदार की मनमानी के चलते बिना नाली बनाए आधा रोड बनाया गया है। इससे रोड पर गन्दा पानी पसरने से कीचड़ हो रहा है। ऐसे में दुपहिया वाहन चालक फिसलने से हादसे के शिकार हो रहे हैं। नालियों के पानी के लिए कोई अस्थायी व्यवस्था किए बिना ठेकेदार काम अधूरा छोडकऱ दूसरी जगह काम शुरू कर दिया। जबकि, यह मार्ग टॉडगढ़ से भीम का मुख्य मार्ग है, जो हर समय व्यस्त रहता है। ऐसे में महिलाओं और बुजुर्गो का तो इस व्यस्त मार्ग से निकलना असम्भव हो गया है। कई बार परेशान दुकानदारों की ओर से रोड के ठेकेदार से बात करने पर ठेकेदार द्वारा सन्तुष्ट जवाब नहीं मिला।

50 करोड़ की लागत से हो रहा सडक़ निर्माण

सार्वजनिक निर्माण विभाग के जेईएन बलराम मीणा ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा योजना 2023-24 के तहत स्वीकृत भीम से कामलीघाट वाया टॉडगढ़ मंडावर तक कुल 36.50 किलोमीटर सडक़ की लागत 50 करोड़ रुपए है तथा निर्माण कार्य आगामी 5 अक्टूबर 2023 को प्रारंभ किया गया है। आगामी 4 अगस्त 2024 तक कार्य पूर्ण करने की तिथि है। बताया कि इसके तहत सडक़ शुद्धीकरण व चौड़ाइकरण का कार्य शामिल है तथा सडक़ के दोनों ओर ढाई फीट की नाली का निर्माण किया जाएगा।

रिवाइज्ड एस्टीमेट के लिए भेजा है निगम को पत्र

विद्युत निगम के सहायक अभियंता कार्यालय से बिना एस्टीमेट के ही 45 लाख का डिमांड भेजा गया है ,जो काफी ज्यादा है। मैने रिवाइज्ड ऐस्टीमेट के लिए एवीवीएनएल के अधिशासी अभियंता को पत्र भेजा है। रिवाइज्ड ऐस्टीमेट आने पर डिमांड जमा कर के विद्युत पोलों को सडक़ के बीच से अन्यत्र स्थापित किया जाएगा। इस सडक़ के बीच एक मीटर चौड़ाई का बीचो-बीच डिवाइडर निर्माण भी किया जाएगा। उस दौरान बिजली पोल अन्यत्र स्थापित करने के लिए विद्युत विभाग को अवगत करा दिया गया है।
विजय सिंह मीणा, एक्सईएन सार्वजनिक निर्माण विभाग खंड भीम

डिमांड राशि जमा होने पर शिफ्ट कर दिए जाएंगे पोल

कार्यालय सहायक अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग भीम द्वारा विद्युत पोल हटाने के लिए आवेदन किया गया था। इस संबंध में निगम के अधिकारियों की ओर से पोल हटाने के बारे में बताया गया था, जिसके तहत नियमानुसार शिफ्टिंग का प्रोविजनली डिमांड नोट 2 माह पूर्व विभाग को दे दिया, परंतु सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से डिमांड जमा नहीं कराया गया। विभाग द्वारा डिमांड जमा करवाने पर सभी पोल शिफ्ट कर दिए जाएंगे।
गोविंदसिंह, सहायक अभियंता एवीवीएनएल भीम

Hindi News/ Rajsamand / राजस्थान के इस शहर में रोड के बीच में खड़े हो गए पोल, अब हो रही टालमटोल

ट्रेंडिंग वीडियो