scriptदेश भर में ‘गंदगी मुक्त भारत’ का आगाज 8 को | Inauguration of 'dirt-free India' across the country on 8th | Patrika News
राजसमंद

देश भर में ‘गंदगी मुक्त भारत’ का आगाज 8 को

– हर पंचायत पर होंगे नवाचार- हर वर्ग को जोडऩे के प्रयास- सरकारी भवनों की होगी साफ-सफाई- जिलों को नहीं मिले अभी राज्य सरकार से ऐसे निर्देश

राजसमंदAug 05, 2020 / 09:01 am

Rakesh Gandhi

देश भर में 'गंदगी मुक्त भारत' का आगाज 8 को

देश भर में ‘गंदगी मुक्त भारत’ का आगाज 8 को

राकेश गांधी
राजसमंद. देश को स्वच्छ व बेहतर स्वास्थ्य की दृष्टि से अनुकूल बनाने के लिए कई नवाचार किए जा रहे हैं। शहरों में पहले हुए स्वच्छता अभियान के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में ये बीड़ा उठाया जा रहा है। इसी कड़ी में भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के तत्वावधान में स्वच्छ भारत मिशन के तहत अगले सप्ताह ‘गंदगी मुक्त भारत’ अभियान का आगाज किया जा रहा है। हालांकि अभी तक राज्य सरकार की ओर से जिलों को इस संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं।
विभाग के अतिरिक्त सचिव अरुण बारोका ने देश के सभी राज्यों के अतिरिक्त प्रमुख सचिवों को पत्र भेजकर इसे हर जिले में बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने को निर्देशित किया है। इसका आगाज 8 अगस्त को नई दिल्ली में राजघाट स्थित गांधी दर्शन परिसर से होगा। पूरे देश में एक साथ 8 से 15 अगस्त तक चलने वाले व्यवहार परिवर्तन के इस साप्ताहिक अभियान के तहत सभी जिलों में विभिन्न माध्यमों से हर स्तर के अधिकतम लोगों को जोडऩे को कहा गया है। जिले अपने स्थानीय अनुभव व नवाचारों के आधार पर अभिनव उपाय कर सकते हैं। देश के सभी जिलों के अधिकारियों से आग्रह किया गया है कि वे इस संबंध में अपने अधीनस्थ कार्मिकों से इसे अच्छे से क्रियान्वित करने के लिए निर्देशित करें व इस पर स्वयं निगरानी रखें।
इस तरह होंगी गतिविधियां
इस दौरान सप्ताह भर शहरों व गांवों में प्रदर्शनियां व विविध गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसके तहत जिला कलक्टर 8 अगस्त को ई-रात्रि चौपाल के जरिए अपने जिलों के सरपंचों से इस विषय पर चर्चा करेंगे। नौ अगस्त को गांव के मुखिया व सरपंचों के नेतृत्व में सिंगल यूज प्लास्टिक अभियान, 10 अगस्त को सभी पंचायतों में श्रमदान के जरिए सरकारी भवनों की सफाई व सफेदी-रंगरोगन, 11 अगस्त को स्वच्छता को जन-आंदोलन का रूप देने के लिए गांवों में उचित स्थानों पर दीवारों पर चित्रकारी, 12 अगस्त को ग्रामीण क्षेत्रों में श्रमदान व पौधारोपण, 13 अगस्त को ‘गंदगी मुक्त मेरा गांव’ विषय पर स्कूली स्तर पर कक्षा 6 से 8 व कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता तथा 14 अगस्त को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की साफ-सफाई होगी। अभियान के अंतिम दिन 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर आम सभा में ‘खुले में शौच मुक्त गांव’ की घोषणा की जाएगी। इस पूरे अभियान के दौरान कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने को कहा गया है, जिसमें निर्धारित संख्या, मास्क की अनिवार्यता व सेनेटाइजर का उपयोग शामिल है।
जिलों को राज्य सरकार के आदेशों का इंतजार
केन्द्र सरकार 8 अगस्त को ये नवाचार करने जा रही है, लेकिन राज्य सरकार ने केन्द्र के 30 जुलाई के पत्र पर अभी तक सक्रियता नहीं दिखाई है। पूरे प्रदेश में अभी तक इस तरह के कोई निर्देश जारी नही हुए हैं। संभवत: बाड़ाबंदी के चलते राज्य सरकार ने इस अनूठे अभियान को अनदेखा किया हो। पर ये पूरे देश में चलना है, ऐसे में राज्य सरकार इस अभियान से किनारा कर ले, ऐसा नहीं लगता।

Home / Rajsamand / देश भर में ‘गंदगी मुक्त भारत’ का आगाज 8 को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो