scriptInauguration of new facilities in Nathdwara Government Hospital | नाथद्वारा के राजकीय अस्पताल में नई सुविधाओं का उद्घाटन | Patrika News

नाथद्वारा के राजकीय अस्पताल में नई सुविधाओं का उद्घाटन

समारोह में लगी घोषणाओं की झड़ी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज से एमओयू

राजसमंद

Published: January 05, 2022 10:37:24 pm

नाथद्वारा. प्रभु श्रीनाथजी की नगरी नाथद्वारा का अस्पताल भी अब जिला चिकित्सालय होगा। इसको लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा ने इसकी बुधवार को यहां घोषणा की।
शहर के गोवर्धन राजकीय सामान्य चिकित्सालय में नई सीटी स्केन मशीन, टेली मेडिसीन सेवा के शुभारंभ एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं मातृत्व शिशु स्वास्थ्य इकाई के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री मीणा ने घोषणा की कि नाथद्वारा का अस्पताल भी अब से जिला चिकित्सालय होगा। यहां सभी तरह की सुविधाएं वैसी ही होंगी, जैसी जिला मुख्यालय पर होती है।
नाथद्वारा के राजकीय अस्पताल में नई सुविधाओं का उद्घाटन
नाथद्वारा के राजकीय अस्पताल में नई सुविधाओं का उद्घाटन
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि वे डॉ. जोशी के आदेश को नहीं टाल सकते। वहीं, उन्होंने कहा कि यहां के अस्पताल की सुविधाओं के लिये स्पेशलिस्ट उपलब्ध जल्दी हो इसके लिये उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज के बीच एमओयू भी आज ही करने की घोषणा की। साथ ही यह कार्य होने से यहां स्थापित तकनीक का रोगियों को लाभ मिलेगा। जिला अस्पताल की घोषणा के बाद मंत्री मीणा ने कहा कि यहां पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्तियां भी जिला चिकित्सालय के अनुसार प्रदान की जाएंगी।
चिकित्सा मंत्री ने जिले में कैंसर की मोबाइल सुविधा से ईलाज करने के लिए प्रदेश की राजधानी के बाद मोबइल वेन यहां स्थापित करने की भी घोषणा की। बताया कि उसके द्वारा केंसर के रोगी इलाज करने के लिये गांव में बैठे-बैठे ही देश एवं विदेश के किसी भी चिकित्सक से सलाह लेकर उपचार भी करवा सकेंगे। इसके लिए सवा करोड़ रुपए की राशि कलक्टर के द्वारा भिजवा दी जाएगी। उसके बाद तीन माह के अंदर यह वेन यहां उपलब्ध हो जाएगी। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी की मांग पर खमनोर, रेलमगरा, झालों की मदार के अस्पताल में सुविधाओं को बढ़ाने एवं भवन का निर्माण आदि की स्वीकृति की भी घोषणा की। वहीं कोशीवाड़ा को भी सब सेंटर बनाने के लिये उन्होंने जयपुर जाते ही करने को आश्वस्त किया।
धारचा क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि शहर के चिकित्सालय को २०० बेड का वर्ष २००२ में ही बनवा दिया गया था। उन्होंने कहा कि वे जब पहली बार विधायक बने तब जानकारी में आया कि जिले का जिला अस्पताल जिला मुख्यालय पर नहीं होकर अन्य स्थान जैसे जिला चितौडग़ढ़ का जिला अस्पताल प्रतापगढ़ में था ऐसे में इसके लिए उन्होंने यहां जिला अस्पताल की घोषणा करने की मांग रखी। वहीं, यहां की टेली मेडिसिन सुविधाओं का भी विस्तार हो। श्रीनाथजी मंदिर के तिलकायत पुत्र विशाल बावा ने वचुर्अल जुड़ते हुए कहा कि तिलकायत राकेश गोस्वामी की आज्ञा से नाथद्वारा में हो रहे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के नित नए आयामों में एक और नई पहल का शुभारंभ हुआ है। उसमें टेली मेडिसिन एवं मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई कि यह यूनिट गोस्वामी अनुराधा बेटी के नाम से स्थापित की जाएगी।
उधर, टेली मेडिसिन सेवा के लिये विश्व स्तरीय डॉक्टर अपनी सेवाएं नाथद्वारा में प्रदान करेंगे। इनमें प्रमुख रूप से डॉक्टर वशिष्ठ डर्मेटोलॉजिस्ट, यूएसए, डॉक्टर श्रीजी ऑंकोलॉजिस्ट यूएसए, डॉ. संजीव मनिहार न्यूरोलॉजिस्ट, फ्लोरिडा डॉ. गौरवसिंह ओप्थोमोजोलिस्ट शिकागो आदि सहित देश के कई शहरों के प्रख्यात श्रीजी के सेवक डॉक्टर भी सेवाएं को देने के लिए तत्पर हैं। समारोह में कलक्टर अरविंद पोसवाल, विशेषज्ञ डॉ. राजेश करणपुरिया, पीएमओ डॉ. कैलाश बिहारी भारद्वाज ने भी विवचार रखे।
मैं चुनाव हारा तो ये भी हार जाते थे
मंत्री परसादीलाल ने कहा कि इनका हमारा साथ १९८५ से है। मैं विधानसभा में उनके सभी भाषण को सदैव सुनता आ रहा हूं। वहीं मैं जब-जब चुनाव हारा ये भी चुनाव हार जाते कभी कभी। ये खुशी की बात है कि ये विद्वान विधायक हैं, जो आपने दिया है। इनका कार्य बहुत अच्छा है, ये मेरे आदर्श हैं।
कलक्टर को मंच से विदाई
डॉ. जोशी ने कलक्टर अरविंद पोसवाल की कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए आभार जताया एवं कहा कि नया साल है। कलक्टर हैं ट्रांसफर की लिस्ट निकलती रहती है। पता नहीं कि कलक्टर के रूप में आपका स्वागत कर सकें या नहीं। कभी न कभी सैकेट्री बनेंगे, उस दौरान हैल्थ सैकेट्री, इण्ड्रस्ट्रीज सैकेट्री बनेंगे या किस विभाग के सैकेट्री बनेंगे। यह आपके आईएएस के लंबे कार्यकाल में आपको विभाग मिलेंगे। इस प्रकार यहां डीएमएफटी चेयरमैन के रूप में पैसे नाथद्वारा के विकास में दिए। इसी प्रकार आगे भी अपने कैरियर में सदैव सहयोग की अपेक्षा रखें।
किया स्वागत
चिकित्सा मंत्री मीणा एवं विधानसभा अध्यक्ष व अतिथियों का चिकित्सालय की ओर से पीएमओ डॉ भारद्वाज, डॉ. बीलएल जाट, डॉ. अनिल शाह, डॉ. सतीश सिंघल, डॉ. पवन अवस्थी आदि ने स्वागत किया। समारोह में जिला कांग्रेस अध्यक्ष हरीसिंह राठौड़, पूर्व अध्यक्ष देवकीनंदन गर्जर, उदयपुर आरएनटी मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ. लाखन पोसवाल, पालिका उपाध्यक्ष श्यामलाल गुर्जर, नगर परिषद राजसमंद के सभापति अशोक टांक मंचासीन थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

गोवा में कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं, NCP शिवसेना के साथ मिलकर लड़ेगी चुनावAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतDelhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशनंदादेवी ट्रेन के एसी कोच में शॉर्ट सर्किट, धुआं निकलने से मचा हड़कंपRepulic Day Parade 2020: आजादी के 75 साल, 75 लड़ाकू विमान दिखाएंगे कमालLeopard: आदमखोर हुआ तेंदुआ, दो बच्चों को बनाया निवाला, वन विभाग ने दी सतर्क रहने की सलाह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.