scriptVideo : राजसमंद में सादगी से मना स्वतंत्रता दिवस | Independence day celebrated with simplicity in Rajsamand | Patrika News

Video : राजसमंद में सादगी से मना स्वतंत्रता दिवस

locationराजसमंदPublished: Aug 15, 2020 05:06:32 pm

Submitted by:

Rakesh Gandhi

– नहीं हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम व सम्मान समारोह- स्कूलों में स्टाफ ही रहा उपस्थित, फहराया तिरंगा

Video : राजसमंद में सादगी से मना स्वतंत्रता दिवस

Video : राजसमंद में सादगी से मना स्वतंत्रता दिवस

राजसमंद. इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते स्वतंत्रता दिवस समारोह सादगीपूर्ण ढंग व सीमित लोगों की उपस्थिति में मनाया गया। बालकृष्ण स्टेडियम में हुए मुख्य समारोह में सिर्फ झंडा रोहण, राष्ट्रगान, राज्यपाल के पत्र का अभिभाषण हुआ। प्रतिवर्ष की भांति सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हुए और न ही सम्मान समारोह हुआ। इधर जिलेभर के स्कूलों में भी सिर्फ स्कूल स्टाफ ही झंडा रोहण के समय उपस्थित रहा, कोरोना को देखते हुए बच्चों को नहीं बुलाया गया। जवानों ने खड़े रहकर सलामी दी।

बालकृष्ण स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में जिला कलक्टर ने प्रमुख अधिकारियों व चुनींदा लोगों की उपस्थिति में झण्डारोहण किया व सलामी ली। इस दौरान कलक्टर के परिजन भी उपस्थित थे। इनके अलावा पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार, उपखण्ड अधिकारी सुशील कुमार, जिला परिषद की सीईओ निमिषा गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार गुप्ता, नगरपरिषद सभापति सुरेश पालीवाल व आयुक्त जनार्दन शर्मा आदि अधिकारी उपस्थित थे। समारोह सीमित समय का कर दिया गया। इस दौरान अधिकतर लोगों ने मास्क लगा रखे थे।

स्कूलों में सिर्फ झंडा रोहण
कोरोना महामारी के चलते इस बार स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम नहीं हुए। शिक्षा विभाग के आदेशानुसार जिले के सभी स्कूलों में इस बार स्वतंत्रता दिवस पर कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हुए। सिर्फ स्कूल स्टाफ द्वारा झंडा रोहण किया गया।

उपखंड स्तरीय कार्यक्रम भी नहीं हुए
गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस पर प्रतिवर्ष जिला स्तरीय सम्मान समारोह के अलावा उपखंड स्तर पर भी प्रतिभाएं सम्मानित की जाती थीं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते उपखंड स्तर के सम्मान समारोह भी रद्द कर दिए गए। सभी उपखंड मुख्यालयों पर सिर्फ झंडा रोहण हुआ। उल्लेखनीय है कि कुछ उपखंड मुख्यालयों पर तो सम्मान समारोह के लिए नामों का चयन भी कर लिया गया था, लेकिन बाद में कार्यक्रम रद्द कर दिए गए।

36 ग्राम पंचायतों का हुआ 3पी अवार्ड के लिए चयन
कोरोना महामारी के दौरान सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली 36 ग्राम पंचायतों को भी जिला स्तर पर सम्मानित किया जाना था। अब इन पंचायतों के सम्मान की तिथि बाद में तय होगी।

निजी संस्थानों में भी कम उपस्थिति में हुआ झण्डारोहण
व्यापारिक संगठनों व निजी संस्थानों में भी सीमित लोगों की उपस्थिति में झण्डारोहण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर मिठाई आदि का वितरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो