scriptIndira Rasoi Plate For 8 Rupees, Yet Half The Kitchen Is Empty | 8 रुपए में थाली, फिर भी आधी रसोई खाली | Patrika News

8 रुपए में थाली, फिर भी आधी रसोई खाली

शहर में तीन में एक स्थान पर क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक लोग खा रहे खाना : एक रसोई में प्रतिदिन लंच-डीनर में 300 लोगों को खाना खिलाने की क्षमता
नगर परिषद की छह स्थान पर ओर इन्दिरा रसोई खोलने की तैयारी

राजसमंद

Published: July 12, 2022 11:07:12 am

राजसमंद शहर में संचालित तीन इन्दिरा रसोई योजना में से मात्र एक में ही क्षमता के पचास प्रतिशत से अधिक लोग भोजन कर रहे हैं। इसके अलावा अन्य दोनों रसोई में क्षमता के करीब 40-42 प्रतिशत लोग ही दोनों समय में भोजन करते हैं। इसके बावजूद नगर परिषद क्षेत्र में छह स्थानों पर इन्दिरा रसोई खोलने की तैयारी की जा रही है।

Indira Rasoi Plate For 8 Rupees, Yet Half The Kitchen Is Empty
राजसमंद के कांकरोली, आर.के. राजकीय चिकित्सालय एवं राजसमंद के राजनगर स्थित इन्दिरा रसोई योजना में भोजन करते लोग

राज्य सरकार ने प्रदेश में लोगों को षौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध कराने के लिए 20 अगस्त, 2020 को इन्दिरा रसोई योजना प्रारंभ की। इसमें प्रति व्यक्ति को आठ रुपए में दो सब्जी, रोटी और अचार उपलब्ध कराया जाता है। रसोई संचालक को सरकार की ओर से वर्तमान में 17 रुपए प्रति थाली अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसके तहत शहर में कांकरोली सब्जी मंडी, राजनगर बस स्टैण्ड और आर.के. राजकीय चिकित्सालय परिसर में इन्दिरा रसोई संचालित की जा रही है। तीनों स्थानों पर गर्म खाना उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन सिर्फ राजनगर बस स्टैण्ड पर संचालित रसोई में प्रतिदिन दोनों समय में 150 से अधिक लोग भोजन कर रहे हैं। इसके अलावा दोनों स्थानों पर क्षमता के मात्र 40 से 42 प्रतिशत लोग भोजन कर रहे हैं। इसके कारण अधिकांश समय इन्दिरा रसोई में सन्नाटा पसरा रहता है। राजस्थान पत्रिका की टीम ने तीनों इन्दिरा रसोई के जाने हालात।

केस 1 दोपहर 11.15 बजे :

शहर के कांकरोली सब्जी मंडी परिसर में संचालित इन्दिरा रसोई में दाल और पत्तागोभी की सब्जी बनी थी। यहां पर एक व्यक्ति भोजन कर रहा था। भोजन करने वाले व्यक्ति ने खाने पर संतुष्ठि व्यक्त की। इसके अलावा पूरा परिसर खाली पड़ा था।

केस 2 दोपहर 11.30 बजे :

शहर के आर.के.राजकीय चिकित्सालय परिसर स्थित इन्दिरा रसोई पूरी तरह से खाली थी। यहां पर थैलियों में दाल पैक कर रखी थी। संचालक ने बताया कि परिजन हॉस्पिटल में लेकर जाते हैं। यहां पर मरीजों के लिए चावल शुरू होने पर इसकी संख्या बढ़ सकती है।

केस 3 दोपहर 12.10 बजे :

राजनगर रोडवेज बस स्टैण्ड स्थित इन्दिरा रसोई में भोजन करने के लिए टोकन कटवाने के लिए लाइन लगी थी। चार लोग बैठकर भोजन कर रहे थे। उन्होंने सब्जी में पानी अधिक और तेल-मसाले कम होने की बात कही। कुछ लोग खाना पैक कराने के लिए भी खड़े थे।

फैक्ट फाइल

(लंच-डीनर में प्रति रसोई 300 लोगों को खाना खिलाने की क्षमता)

स्थान कांकरोली राजनगर हॉस्पिटल

एक जुलाई 120 186 151

2 को 142 162 142

3 को 124 178 124

4 को 120 185 130

5 को 132 166 141

6 को 135 161 143

7 को 135 207 134

8 को 123 157 110

9 को 126 156 114

10 को 128 150 141

कुल 1285 1708 1330


यहां इन्दिरा रसोई खोलने की तैयारी

● फव्वारा चौक राजनगर

● मुखर्जी चौराहा के निकट

● कमला नेहरू चिकित्सालय

● रंगलाल कोठारी कॉलेज के पास

● धोईंदा बस स्टैण्ड परिसर

● रीको इंडस्ट्रीयल एरिया

इन्दिरा रसोई का मुख्य उद्धेश्य आमजन को स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना है। वर्तमान में संचालित इन्दिरा रसोई में काफी लोग भोजन कर रहे हैं। शहर में छह स्थानों पर जल्द इन्दिरा रसोई खोली जाएगी। इसका अधिकाधिक लोगों को इसका फायदा मिले इसके लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

जर्नादन शर्मा, आयुक्त नगर परिषद राजमसंद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.