scriptFAKE DOCTORS : स्वास्थ्य कार्यकर्ता की आड़ में झोलाछाप बन गए एमबीबीएस | Injury in fake doctors in villages | Patrika News

FAKE DOCTORS : स्वास्थ्य कार्यकर्ता की आड़ में झोलाछाप बन गए एमबीबीएस

locationराजसमंदPublished: Jan 21, 2018 04:20:22 pm

Submitted by:

laxman singh

इंजेक्शन लगाने से लेकर ड्रिप चढ़ाने तक का कर रहे काम

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand latest news,rajsamand news in hindi,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,
राजसमंद. जिले में झोलाछाप चिकित्सकों की तरह ही स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी मरीजों के साथ खुला खिलवाड़ कर रहे हैं। इनके पास प्रमाणपत्र तो महज प्राथमिक उपचार का है। लेकिन उसकी आड़ में ये पूरे एमबीबीएस चिकित्सक की तरह ड्रिप चढ़ाने से लेकर इंजेक्शन लगाने तक का काम कर रहे हैं। कई जगह तो इन्होंने मेडिकल स्टोर तक खोल रखे हैं। जिससे इनका कारोबार जोरों पर फलफूल रहा हैं। लेकिन विभाग इन पर लगाम कसने में नाकाम साबित हो रहा है।
धडल्ले से चल रही दुकानें
प्रमाण पत्र की आड़ में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने दुकानें खोल रखी है, जिनमें बाकायदे नाम तक लिखवा है। यहां आए मरीज का उपचार ऐसे करते हैं जैसे वह पूरे एमबीबीएस चिकित्सक हों। यहां तक की इंजेक्शन लगाने, ग्लूकोज की ड्रिप चढ़ाने, एन्टीबॉयोटिक दवा देने में भी जरा सा नहीं झिझकते। बिना किसी चिकित्सक की सलाह से मरीजों को खिला देते हैं। जबकि इनका काम महज प्राथमिक उपचार करना व किसी को स्वास्थ्य शिक्षा देना ही होता हैं, उसके बावजूद नियम से परे जाकर यह पूरा अस्पताल संचालित करते हैं।
विभाग के आदेश केवल कागजी
झोलाछाप चिकित्सकों पर शिंकजा कसने के लिए सीएमएचओ कार्यालय से सभी उपखण्ड चिकित्सा अधिकरियों को आदेश जारी किए गए। बावजूद इसके आदेश कार्यायल में ही धूलफांक रहे हैं। धरातल पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
बात करता हूं…
इस अभियान से लोग जागरूक हुए हैं। मैंने सीएमएचओ से कार्रवाई के लिए कहाथा, अगर कोई कार्रवाई नहीं हुई है, तो मैं बात करता हूं।
पीसी बेरवाल, जिला कलक्टर, राजसमंद

मकान के बाहर खड़ा टै्रक्टर चोरी
खमनोर. थाना क्षेत्र के अंतर्गत खमनोर कस्बे में नाथद्वारा मार्ग के समीप स्थित एक मकान के बाहर खड़ा ट्रैक्टर शुक्रवार रात को चोरी हो गया। क्षेत्र में दो दिन में चोरी व लूट की यह लगातार तीसरी वारदात है। खमनोर निवासी ऊंकारलाल गमेती ने शुक्रवार रात को घर के बाहर ही टै्रक्टर खड़ा किया था। शनिवार सुबह जब मकान मालिक घर से बाहर आया तो उसे वहां ट्रैक्टर दिखाई नहीं दिया तो उसके होश उड़ गए। इस पर उसने ट्रैक्टर के बारे में आसपास के लोगों से भी पूछताछ की, लेकिन कोई पता नहीं चल पाया। इस पर उसने ट्रैक्टर चोरी को लेकर तत्काल पुलिस को सूचना देते हुए मामला दर्ज कराया। पुलिस ने मामले में छानबीन की, लेकिन कुछ पता नहीं लग पाया। इधर, थाना क्षेत्र के गांवगुड़ा में गुरुवार को ही एक महिला के साथ दिन-दहाड़े मारपीट कर लूट के मामले के बाद खमनोर में शुक्रवार को दिन दहाड़े एक ज्वेलर्स व्यापारी की दुकान से चकमा देकर पौने दो लाख रुपये के जेवरात चुराने की वारदात के बाद हुई ट्रैक्टर चोरी की वारदात से क्षेत्र के लोगों में भय का माहौल है। हालांकि कस्बे की वारदात सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई, जिसमें आरोपियों के हुलिये के आधार पर पुलिस उनकी तलाश कर रही है, लेकिन शनिवार शाम तक तीनों ही मामलों में पुलिस को कोई सुराग नहीं लग पाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो