scriptदेश में आईवीआर तकनीक से ऑनलाइन कोर्स का आगाज आज | IVR technology will start its online course today | Patrika News

देश में आईवीआर तकनीक से ऑनलाइन कोर्स का आगाज आज

locationराजसमंदPublished: Aug 10, 2020 09:44:37 am

Submitted by:

Rakesh Gandhi

– इस कोर्स के लिए एक साल पहले राजसमंद का मॉडल के रूप में हुआ था चयन

देश में आईवीआर तकनीक से ऑनलाइन कोर्स का आगाज आज

देश में आईवीआर तकनीक से ऑनलाइन कोर्स का आगाज आज

राजसमंद. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत एक साल पहले राजसमंद जिले में जिस विशेष कोर्स का मॉडल के रूप में चयनित कर ग्रामीणों को शौचालय उपयोग के लिए प्रेरित किया गया था, सोमवार को देशभर में उसी ओडीएफ-प्लस गतिविधियों से संबंधित आईवीआर तकनीक के माध्यम से ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स का आगाज केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत करने जा रहे हैं। राजस्थान में राजसमंद ही एकमात्र ऐसा जिला था, जिसे इस कोर्स के लिए मॉडल के रूप में चयनित किया गया था।

सोमवार शाम को शुरू होने वाले इस आयोजन को लेकर मंत्रालय ने देश के सभी जिला परियोजना समन्वयकों से इस कार्यक्रम से संबंधित वेबकास्टलिंक को प्रचारित करने का आग्रह किया है ताकि अधिकतम पंचायती राज कार्मिक, जनप्रतिनिधि, स्वच्छताग्रही एवं प्रमुख ग्रामीण जुड़ सकें। उल्लेखनीय है कि एक साल पहले राजसमंद जिले में शौचालय बनाने के बाद भी उपयोग नहीं करने वाले लोगों को प्रेरित, प्रोत्साहित करने के लिए केन्द्र सरकार के जरिए स्वच्छताग्रही को विशेष कोर्स करवाया गया था। स्वच्छताग्रही ने गांव-ढाणी में जाकर ग्रामीणों को शौचालय उपयोग के लिए प्रेरित किया। इसके लिए इसी मंत्रालय का एसबीएम एकेडमी से विशेष एमओयू हुआ, 240 मिनट के मोबाइल ट्रेनिंग कोर्स में ग्रामीणों को जागरुक कर स्वच्छता कायम करने के बेहतर व आसान तरीके बताए गए।

सोमवार को उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान इस वेबकास्ट के अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा वेबिनार भी होगी, जिसका लिंक संबंधित विभागों को भेजा जाएगा। इस वेबिनार में केवल जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं एसबीएम से संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी ही भाग ले सकेंगे।

आमजन के लिए उपलब्ध इस लिंक के जरिए वेबकास्ट से कार्यक्रम से जुड़ सकेगा।
webcast :-id and link below:-
VC ID-298435
Webcast link:-http://webcast.gov.in

कोर्स में यह सीखेंगे स्वच्छताग्राही
– समुदाय आधारित स्वच्छता तकनीक अपनाना
– ट्रिगरिंग की प्रक्रिया, उपकरणों का उपयोग, शौचालय निर्मा की तकनीक से ग्रामीणों को अपडेट करना
– घर, गली-मौहल्ले को हमेशा स्वच्छ रखना
– स्वच्छता कायम करने के लिए दैनिक जीवन में अच्छी आदतें डालना
– सार्वजनिक स्थल पर स्वच्छता बनाए रखना
– इसमें व्यक्ति अपनी सुविधानुसार समय का चयन कर कोर्स कर सकेगा
– एक बार कोर्स शुरू करने पर यदि कॉल कट जाता है, तो दुबारा कॉल करने पर कोर्स वहीं से शुरू होगा, जहां से कटा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो