नाथद्वारा को बनाया जाए शिक्षा का हब

नाथद्वारा को बनाया जाए शिक्षा का हब

Laxman Singh Rathore | Publish: Nov, 17 2018 09:49:41 PM (IST) Rajsamand, Rajsamand, Rajasthan, India

-राजस्थान पत्रिका जन एजेंडा के तहत बैठक

नाथद्वारा. राजस्थान पत्रिका के जन एजेंडा कार्यक्रम के अन्तर्गत शहर के केशव कॉम्पलेक्स में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें शहरवासियों ने विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हुए किस प्रकार नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्र का विकास हो सके एवं इसके लिये जनप्रतिनिधि कैसा होना चाहिए आदि पर चर्चा की।
कार्यक्रम में सेवानिवृत तहसीलदार कृष्णगोपाल वैष्णव ने गावों में जमीनें अतिक्रमण की शिकार हो रही है, जिसके कारण वहां पर उद्योग धंधे आदि स्थापित नहंी हो पाते ऐेसे में ये जमीनें अतिक्रमण से मुक्त होनी चाहिए। उन्होंने सालोर के बीड़े में हवाई पट्टी स्थापित करने की मांग की। वहीं, जनप्रतिनिधि सरल सहज होना चाहिए एवं परिवारवाद को बढ़ावा नहीं दे व रेत माफिया, भू माफिया नहीं बने। इसी प्रकार युवा जय सनाढï्य ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र का विकास, शिक्षा की सेवाएं बढ़ें, राजेन्द्र सामोता ने बताया कि नगर पालिका आदि विभागों की समस्याओं का समाधान कराने के लिये सरकार के पोर्टल पर भी शिकायत करने के बावजूद जनसमस्याओं का निस्तारण नहीं होता। राजेन्द्र कोठारी ने शहर में आवारा पशुओं की समस्या के निराकरण, रेलवे स्टेशन शहर के नजदीक लाने, तालाबों में गंदगी न पड़े शुद्ध जल से भरे हों, नंदसमंद बांध से मलबा निकालकर पेजयल की भराव क्षमता बढ़ाने, बनास पुल पर शीघ्र पाइप लाइन हटाकर नया पुल बनाने, कोमल पालीवाल ने रेत का अवैध दोहन रोकने, शराबबंदी पूरे शहर में करने, चिकित्सालय में सोनोग्राफी की मशीनें होने के बावजूद विशेषज्ञ नहीं होने से उनका उपयोग नहीं होने, आबादी क्षेत्र से मोबाईल टावर हटाने, शहर के १२०फीट फोरलेन पर फुटपाथ बनाने की बात रखी। रामचन्द्र पालीवाल ने नल-बिजली की व्यवस्था सुचारू करने, फोरलेन पर जो खामियां है उससे हो रहे हादसे रोकने के लिये सही रोड के साथ सर्विस रोड बनाने की बात की। साथ ही कहा कि जनप्रतिनिधि मंदिर से लेकर सभी क्षेत्र में हो रही अव्यवस्था का निराकरण जनता को राहत प्रदान करने वाला होना चाहिए।
लक्ष्मीकांत जोशी ने शहर की कृषि मंडी की बदहाल स्थिति को दूर कर उसे पुनर्जिवित करने, राजेन्द्र सोनी ने उच्च शिक्षा के संस्थानों की स्थापना कर नाथद्वारा को एजुकेशन का हब बनाने, यहां आने वाले धार्मिक पर्यटकों के साथ जो व्यवहार होता है उसमें बदलाव करने, निहिर सनाढ्य ने पानी का अपव्यय रोकने, राखी पालीवाल ने रोजगार के लिये तकनीकी से जोडऩे, विनोद बोहरा ने बाघेरी नाका जैसे बांध को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने, पर्यावरण संरक्षण के पक्षधर हेमंत सिंह मोजावत ने क्षेत्र में हो रहे रेती के अवैध दोहन को रोकने की बात की। इस दौरान राजेन्द्र कोठारी ने चंदन के पेड़ की सुरम्यवादियों के साथ देश में ख्याति वाली हल्दीघाटी की माटी की अनदेखी का मुद्दा रखा। इसी प्रकार सुरेन्द्र ंिसंह शाबिर शुक्रिया सहित अन्य सदस्यों ने भी विचार रखे। बैठक में शांतिलाल लोढ़ा, जुगल किशोर सनाढ्य, पुरुषोत्तम वर्मा, विमला बाफना, जगदीश स्वर्णकार, माणिक लाल वशिष्ठ, चेतन प्रकाश श्रीमाली, महेशचन्द्र सनाढ्य, मोहित सौढ़ा, कुंदनसिंह, ईश्वर सिंह, रेखा माली उपस्थित थे। आयोजन में राजस्थान पेंशनर समाज सामाजिक संस्था सहित अन्य का भी विशेष सहयोग रहा । राजेन्द्र कोठारी ने आभार जताया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned