Rajsamand: 3.73 लाख बच्चों को लगेगा एमआर टीका

Aswani Pratap Singh

Updated: 20 Jul 2019, 12:36:54 PM (IST)

Rajsamand, Rajsamand, Rajasthan, India

राजसमंद. जिले में 22 जुलाई से खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू होगा, जो सितम्बर तक चलेगा। इस दौरान 9 माह से 15 वर्ष तक के 3 लाख 72 हजार 8 8 3 बच्चों को एमआर का टीका लगेगा। जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल ने जिला कलक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों को बताया कि 16 95 सरकारी स्कूलों, 497 प्राइवेट स्कूलों, 10 मदरसों एवं एक हजार से अधिक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीकाकरण सत्र आयोजित होंगे, जिसमें 30० से अधिक टीमें टीकाकरण करेंगी। टीकाकरण स्कूल समय में तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक किया जाएगा। आर.के राजकीय जिला चिकित्सालय व सामान्य चिकित्सालय में भी यह टीका लगेगा।

 

स्वास्थ्य के लिए यह टीका है महत्वपूर्ण
उन्होंने बताया कि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए यह टीका काफी महत्वपूर्ण है। खसरा एक जानलेवा और संक्रामक रोग है, जो वायरस से फैलता है व बच्चों में असमय मृत्यु या विकलांगता का मुख्य कारण है। भारत में खसरे के कारण 50 हजार बच्चों की मृत्यु हो जाती है, वहीं गर्भवती महिलाओं में रूबेला रोग होने से जन्मजात रूबेला सिन्ड्रोम हो जाता है। इस कारण गर्भपात, समय पूर्व प्रसव या मृत प्रसव की संभावनाएं बढ़ जाती है व दीर्घकालीन जन्मजात विसंगतियां भी हो जाती है। इन दोनों ही बिमारियों का कोई निश्चित इलाज नहीं है। बचाव का खसरा रूबेला टीकाकरण ही सबसे सरल, सुरक्षित एवं सर्वश्रेष्ठ उपाय है। उन्होंने कहा कि सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है कि कोई भी बच्चा टीके से वंचित न रहें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.पी बुनकर ने बताया कि सभी चिकित्सा अधिकारियों, अध्यापकों, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है। टीके के कोई विशेष साइड इफेक्ट नहीं हैं तथा किसी भी विशेष परिस्थितियों के लिए वैक्सीनेटर्स एवं चिकित्सा अधिकारियों को प्रशिक्षित किया है। आरसीएचओ डॉ. सुरेश मीणा ने बताया कि जागरूकता के लिए सभी स्कूलों के माध्यम से परिजनों के लिए जागरूकता पत्रक बांटे हैं। गांव-ढाणियों में पोस्टर प्रदर्शन भी किया जा रहा है। जनप्रतिनिधियों से भी मदद की अपील की है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned