script

खेत बांध में डूबने पर मुआवजे के लिए धरना दे रहे एक किसान की मौत, शव रखकर प्रदर्शन

locationराजसमंदPublished: Sep 24, 2019 01:00:03 pm

Submitted by:

laxman singh

मातृकुंडिया बांध के डूब क्षेत्र क्षेत्र में आ रही जमीन का मुआवजा देने की मांग Kisan andolan, one farmer death

Rajsamand,rajsamand latest news,Crime hindi news,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,rajsamand crime news,

खेत बांध में डूबने पर मुआवजे के लिए धरना दे रहे एक किसान की मौत, शव रखकर प्रदर्शन

लक्ष्मणसिंह राठौड़ / गिरीश व्यास @ रेलमगरा (Rajsamand)

मातृकुंडिया बांध के डूब क्षेत्र के खेतों में पानी भर जाने से फसलों के साथ चारा तबाह होने से धरने पर बैठे एक दर्जन से ज्यादा गांवों के किसान आंदोलन में एक किसान की मौत (Farmer Death) के बाद मंगलवार सुबह विवाद बढ़ गया। किसानों ने मौके पर शव रखकर प्रदर्शन (Protest) शुरू कर दिया। हालात बेकाबू होते देख अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार व एएसपी राजेश गुप्ता, नाथद्वारा डीएसपी रोशन पटेल के साथ करीब पांच थानों व पुलिस लाइन का अतिरिक्त जाब्ता तैनात कर दिया। (Kisan andolan)
पुलिस के अनुसार खुमाखेड़ा (गिलूंड) निवासी छगनलाल (60) पुत्र देवा जाट की धरना स्थल पर तबीयत बिगड़ गई। बाद में उसे महाराणा भोपाल चिकित्सालय उदयपुर ले गए, जहां भर्ती होने के बाद रात करीब एक बजे दम तोड़ दिया। परिजन उसके शव को लेकर मंगलवार सुबह 8 बजे गिलूंड में नायब तहसील कार्यालय के बाहर ले आए, जहां प्रशासन के साथ राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। बताया कि मृतक किसान के चार बीघा जमीन है, जो पूरी बांध के पानी में डूब गई। इस कारण न सिर्फ घर पर अनाज का संकट है, बल्कि मवेशियों के लिए भी चारा भी नहीं रहा। मृतक किसान के एक बेटे को सरकारी नौकरी दिलाने, 25 लाख रुपए मुआवजा दिलाने व किसान को शहीद का दर्जा दिलाने की मांग पर अड़े रहे। धरना स्थल पर गिलूंड, सांवलपुरा, जवासिया, उमाखेड़ा, कुंडिया के साथ आस पास के गांवों के ग्रामीण मौजूद है।
किसानों की यह है मांग
मातृकुंडिया बांध के डूब क्षेत्र में आ रही जमीन का किसानों को डीएलसी दर की तिगुना मुआवजा दिया जाए। साथ ही अब तक हुए फसल खराबे का नुकसान दिलाने, प्रत्येक प्रभावित परिवार के एक सदस्य को हिन्दुस्तान जिंक में नौकरी दिलाने की मांग है।
छावनी बन गया गिलूंड कस्बा
धरना स्थल पर किसान की मौत के बाद गिलूंड में अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार, एएसपी राजेश गुप्ता, नाथद्वारा डीएसपी रोशन पटेल, उपखंड अधिकारी चन्द्रशेखर भंडारी, तहसीलदार सुंदरलाल बम्बोरा के साथ रेलमगरा थाना प्रभारी योगेंद्र व्यास, नाथद्वारा उप निरीक्षक लालसिंह, कुंवारिया थाना प्रभारी दिलीपसिंह, देलवाड़ा थाना प्रभारी मुकेश चंद्र के नेतृत्व में भारी पुलिस बल तैनात है। पुलिस लाइन से भी अतिरिक्त पुलिस तैनात है।
समझाइश जारी, नहीं माने किसान
गिलूंड में मृतक किसान के परिजनों को उचित मुआवजा दिलाने को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा समझाइश की जा रही है, मगर ग्रामीण आश्वासन को नहीं मान रहे हैं। किसान मौके पर सहायता राशि का चैक दिलाने की मांग पर अड़े हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो