scriptअब नौचोकी पर महाराणा राजसिंह पैनोरमा में लाइट एंड साउंड शो सिस्टम | Light and sound show system in Raj Singh Panorama at rajsamand | Patrika News

अब नौचोकी पर महाराणा राजसिंह पैनोरमा में लाइट एंड साउंड शो सिस्टम

locationराजसमंदPublished: Jan 07, 2020 11:43:00 am

Submitted by:

laxman singh

राजसमंद उपखंड अधिकारी की पहल ( Light and sound show system in Raj Singh Panorama at rajsamand)

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,rajsamand latest news,Rajsamand Lake,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news rajsamand,rajsamand latest news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,Crime News rajsamand,SDM rajsamand,

अब नौचोकी पर महाराणा राजसिंह पैनोरमा में लाइट एंड साउंड शो सिस्टम

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ Rajsamand

कुंभलगढ़ (Kumbhalgarh ) की तर्ज पर अब नौचोकी पाल (Nochoki pal, Rajsamand Lake ) किनारे स्थित राजसिंह पैनोरमा पर लाइट एंड साउंड शो सिस्टम के साथ लघु फिल्म का प्रदर्शन भी होगा। पर्यटकों को रिझाने के लिए लघु फिल्म का प्रदर्शन करीब डेढ़ से दो माह में शुरू हो जाएगा। नौचोकी पाल पर चाय, नाश्ते के लिहाज से कैफेटेरिया भी खोला जाएगा। एक सप्ताह में जगह चिह्नित कर ली जाएगी। साथ ही राजसमंद शहर में प्रवेश करने वाले मार्ग पर दीवारों पर यहां के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक व प्राकृतिक झलक बताने वाली पेटिंग भी की जाएगी। उपखंड अधिकारी सुशील कुमार की पहल से राजस्थान पत्रिका का अभियान आओ मिलकर संवारें राजसमंद अभियान भी साकार होता दिख रहा है। (Light and sound show system in Raj Singh Panorama at rajsamand)
यह निर्णय उपखंड कार्यालय राजसमंद में सोमवार को एसडीएम सुशील कुमार की अध्यक्षता में आयोजित विशेष बैठक में लिया गया। राजनगर, कांकरोली की तरफ गुजरने वाले फोरलेन किनारे श्री द्वारकाधीश मंदिर, राजसमंद झील, नौचोकी पाल, अणुविभाग, राणा राजसिंह महल के बारे में संकेतक व बोर्ड लगाएने के लिए नगरपरिषद आयुक्त को एसडीएम ने खास निर्देश दिए। साथ ही नौचोकी पाल कैफेटेरिया प्रारंभ करने के लिए फास्ट संबंधी प्रसिद्ध उत्पाद के लिए शहरवासियों को विचार विमर्श के निर्देश दिए। साथ ही महाराणा राजसिंह पैनोरमा में लाइट एंड साउंड शो सिस्टम के साथ लघु फिल्म प्रदर्शन भी होगी। इसके लिए स्क्रीप्ट लिखी जा रही है और डेढ़ से दो माह में इसे पूर्ण कर दिया जाएगा। इसके अलावा झील में वाटर स्पोट्र्स की संभावना को लेकर किए जाने वाले प्रयास पर शहरवासियों व तकनीकी दृष्टि से अभियंताओं से भी विचार विमर्श करें। सिविल लाइन की तरह राजसमंद शहर के अन्य गली- मोहल्ले में भी स्वच्छता कायम करने के लिए लोगों को जागृत करने के लिए स्वयंसेवी संगठनों को साथ लेने पर चर्चा की गई। एसडीएम ने कहा कि सप्ताह या पखवाड़ा में एक दिन ऐसा तय करें, जब नियमित रूप से किसी एक मोहल्ले की साफ सफाई की जाए और वहां के लोगों को भी गदंगी नहीं फैलाने के लिए पे्ररित व प्रोत्साहित किया जाए। पहले एक मोहल्ले को लिया जाए, फिर चरणबद्ध एक के बाद दूसरा मोहल्ल लोते हुए पूरे राजसमंद शहर में स्वच्छ व सुंदर बनाने का प्रयास किया जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि पत्रिका ने आओ मिलकर संवारें राजसमंद अभियान के तहत सिलसिलेवार खबरें प्रकाशित की।
वॉल पेंटिंग के लिए चित्र प्रतियोगिता
राजसमंद शहर में प्रवेश करने वाले प्रमुख रास्तों की दीवार पर ऐतिहासिक, धार्मिक, सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ प्रकृति से रूबरू कराती पेंटिंग उकेरी जाएगी। इसके लिए विशेष प्रतियोगिता का आयेाजित होगा, जिसमें वरिष्ठ चित्रकारों के साथ बाल कलाकारों को भी आमंत्रित किया जाएगा। फिर आंचलिक लोक संस्कृति, इतिहास व स्वच्छता को लेकर पेंटिंग उकेरेंगे, जो पेंटिंग बेहतर होगी, उसे दीवार पर पेंटिंग बनाने का मौका दिया जाएगा। श्रेष्ठ चित्र के पोस्टर का प्रदर्शन महाराणा राजसिंह पैनोरमा में भी किया जाएगा। इस दौरान नगर परिषद आयुक्त जनार्दन शर्मा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी शिव कुमार व्यास, साहित्याकार फतहलाल गुर्जर, बंकेश सनाढ्य, धर्मेन्द्र शिल्पी, एडवोकेट निलेश पालीवाल, दिनेश श्रीमाली, रूपेश पालीवाल, रामप्रकाश शर्मा, कमल सांचेर, डॉ. रचना तैलंग, सहायक पर्यटन अधिकारी सुजीत जोशी आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो