राजसमंद में ही बनेगा मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग व फार्मेसी कॉलेजः डॉ सुभाष गर्ग

चिकित्सा व स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने कहा की राजसमंद में ही मेडिकल कॉलेज बनेगा साथ ही नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेज भी खोले जाएंगे।

By: kamlesh

Published: 13 Apr 2021, 04:01 PM IST

राजसमंद। चिकित्सा व स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने कहा की राजसमंद में ही मेडिकल कॉलेज बनेगा साथ ही नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेज भी खोले जाएंगे। साथ ही जिला एवं सामुदायिक व प्राथमिक चिकित्सालयों में प्रत्येक विभागीय चिकित्सकों की नियुक्ति की जाएगी। जिससे क्षेत्र में चिकित्सकीय समस्याओं का समाधान होगा। राजसमन्द की पहचान मार्बल उद्योग से है तो यहां मार्बल मंडी का दर्जा दिलाने की कार्यवाही भी की जाएगी।

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा’ जैसी महत्वाकांक्षी योजना भी शुरू कर रही है। ऐसी योजना लाने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है। यह योजना लोगों को इलाज के भारी-भरकम खर्च और चिंताओं से मुक्त करेगी। इस योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, सामाजिक-आर्थिक जनगणना-2011, लघु एवं सीमांत किसान तथा संविदाकर्मियों के लिए 5 लाख रूपए तक के कैशलेस बीमा का प्रीमियम सरकार वहन करेगी। साथ ही अन्य परिवार मात्र 850 रूपए प्रीमियम जमा करवाकर इस योजना से जुड़ सकते हैं।

प्रदेश कांग्रेस महासचिव एवं जिला प्रभारी पुष्पेंद्र भारद्वाज ने कहा कि राजसमंद में चिकित्सा के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास होगा। जिसमें मेडिकल कॉलेज ,नर्सिंग एवम फार्मेसी जैसे कई महाविद्यालय खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना भी मुख्यमंत्री निशुल्क जांच एवं दवा योजना के बाद स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में यह योजना है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का एक बड़ा कदम है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned