EXCLUSIVE : 15 प्रतिशत पेट्रोल की खपत कम करेगी ‘माइलेज मशीन’ : मोटर साइकिल मिस्त्री ने बनाई, 500 रुपए का आएगा खर्च

इनलेटवॉल में जाकर बर्बाद होने वाले पेट्रोल को रोकेगी मशीन

By: laxman singh

Published: 10 Nov 2017, 12:10 PM IST

अश्वनीप्रतापसिंह @ राजसमंद. शहर के एक मोटर साइकिल मिस्त्री ने बाइक में पेट्रोल की खपत करीब १५ फीसदी कम करने की मशीन इजात की है। इसका नाम उसने माइलेज मशीन रखा है। यह मशीन मोटर साइकिल में कार्बेटर के पास लगाई जाती है। हर बाइक के लिए यह अलग तरह की डिजाइन में तैयार की गई है। मिस्त्री अब इसे अपने नाम से पेटेंट करवाने की कार्रवाई में लगा है।


एमड़ी निवासी मोटर साइकिल मिस्त्री परशुराम कुमावत ने करीब १ साल के अथक प्रयास के बाद एक अलग तरह का कार्बेटर तैयार किया है। जिसका नाम उन्होंने ‘माइलेज मशीन’ रखा है। कुमावत का दावा है कि एल्युमिनियम की धातु से बनी यह मशीन किसी भी मोटर साइकिल में लगाने के बाद १५ फीसदी तक पेट्रोल की खपत कम हो जाती है, उन्होंने इसका प्रयोग दो दर्जन से अधिक बाइकों में कर के देखा है।

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand latest hindi news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,

ऐसे काम करती है मशीन
कुमावत के अनुसार यह मशीन मोटर साइकिल में कार्बेटर और इंजन के बीच में लगे पाइप को हटाकर लगाई जाती है। उनका दावा है कि यह मशीन इनलेटवॉल में जाकर बर्बाद होने वाले पेट्रोल को बचाती है। जिससे गाड़ी का १५ फीसदी माइलेज बढ़ जाता है।


इंजन में नहीं आएगा लोड
मिस्त्री के दावे के अनुसार यह मशीन इंजन में जाने वाले फ्लू में किसी भी तरह की कोई कटौती नहीं करती, इससे इसको लगाने के बाद इंजन में कोई अतिरिक्त लोड नहीं पड़ेगा। जबकि आम तौर पर फ्यूल कम करने वाले उपकरण इंजन में जाने वाले पेट्रोल को कम कर देते हैं, जिससे कुछ दिन में इंजन खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।


500 रुपए का आएगा खर्च
कुमावत के अनुसार उन्होंने यह मशीन अभी देसी तरह से ढलाई कर तैयार करवाई है, इस कारण इसमें सफाई कम है तथा मॉडल के लिए गुजरात से एक मशीन बनवाकर मंगाई है, जिसमें सफाई ज्यादा है, इसको बनवाने में करीब 500 से 600 के बीच खर्च आया है। जब यह मशीन ज्यादा मात्रा में बनवाईजाएंगी तो उपभोक्ता को करीब 500 रुपए में उपलब्ध हो जाएगी। इधर मशीन को अपने नाम से पेटेंट करवाने की भी कार्रवाईशुरू कर दी है।

Show More
laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned