VIDEO : 14 वर्षीय किशोरी से बलात्कार के आरोपी युवक को आजीवन कारावास की सजा

यौन अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम मामले के विशिष्ठ न्यायालय राजसमंद का फैसला

By: laxman singh

Published: 07 Jan 2019, 07:08 PM IST

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

यौन अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम मामले के विशिष्ठ न्यायाधीश मनीष अग्रवाल ने पौने साल पहले काछबली (देवगढ़) में एक चौदह वर्षीय किशोरी से बलात्कार करने के मामले में आरोपी को दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

न्यायिक सूत्रों के अनुसार 19 मई 2015 को काछबली में 14 वर्षीय किशोरी को डरा, धमका कर मेडिया, काछबली निवासी हेमसिंह पुत्र दल्लासिंह रावत सूनसान खंडहर कमरे में ले गया। फिर किशोरी से बलात्कार किया। बलात्कार करते हुए दो महिलाओं ने देख दिया। बाद में पीडि़ता के दादाजी की रिपोर्ट पर देवगढ़ थाना पुलिस ने आरोपी हेम सिंह रावत को गिरफ्तार कर लिया और जांच के बाद अदालत में चालान पेश कर दिया। विशिष्ठ लोक अभियोजक गोपालकृष्ण जाट की ओर से 21 दस्तावेजी साक्ष्य एवं दर्जनभर से ज्यादा गवाह पेश किए। न्यायाधीश मनीष अग्रवाल ने दोनों पक्षों व गवाहों की सुनवाई के बाद आरोपी हेमसिंह रावत को दोषी करार दिया। इसके तहत हेमसिंह को आजीवन कारावास व दस हजार रुपए अर्थदंड से दंडित किया गया। अदम अदायगी अर्थदंड पर आरोपी को पांच माह का अतिरिक्त कारावास होगा।

मेडिकल रिपोर्ट मुख्य आधार
किशोरी से बलात्कार के प्रत्यक्षदर्शी दो महिलाएं बयानों से पलट गई, मगर पीडि़ता के बयान, मेडिकल रिपोर्ट, पीडि़ता के दादाजी के बयान सजा में मुख्य आधार बने। बताया कि घटना के वक्त पीडि़ता के पिता भी मुंबई में नौकरी के चलते प्रवासरत थे, जो तीन चार दिन बाद घर लौटे।

यह है मामला
19 मई 2015 को चौदह वर्षीय किशोर बकरियां चराने बीड़ में गई, जहां पास में नरेगा कार्य स्थल पर उसके दादा व दादी कार्य कर रहे थे। तभी पानी पीने के लिए वह हैंडपंप पर गई, जहां हेमसिंह ने हाथ पकड़कर डराते, धमकाते हुए उसे सूनसान जगह पर बने कमरे में ले गया, जहां बलात्कार किया। पीडि़ता के रोने की आवाज पर वहां से गुजर रही दो महिलाएं पहुंची, तो आरोपी हेमसिंह मौके से भाग गया। पीडि़त किशोरी ने नरेगा कार्य स्थल पर पहुंचकर उसके दादा दादी को घटना की जानकारी दी।

Show More
laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned