GOOD NEWS : आखिर राजसमंद जिला अस्पताल में शुरू हो गया मदर मिल्क बैंक, जल्द होगा उद्घाटन

बैंक का योग गुरु देवेंद्र अग्रवाल ने किया अवलोकन

By: laxman singh

Published: 13 Mar 2018, 11:15 AM IST

राजसमंद. राजकीय आरके जिला चिकित्सालय में सोमवार से मदर मिल्क बैंक औपचारिक तौर पर शुरू हो गया। यहां महिलाओं को परामर्श देने के साथ ही माताओं का इलेक्ट्रिक पंप की सहायता से दूध निकालकर उनके शिशुओं को दिया गया। हालांकि अभी इसका विधिवत उद्घाटन नहीं हुआ है। सोमवार सुबह जयपुर से आए योग गुरु देवेंद्र अग्रवाल ने बैंक की व्यवस्थाएं देखी तथा बैंक की औपचारिक शुरुआत करवाई। इस दौरान ८ महिलाओं की काउंसलिंग की गई तथा तीन माताओं का पंप की सहायता से दूध निकालकर उनके शिशुओं को दिया गया। इस दौरान पीएमओ डॉ. सीएल डूंगरवाल, बैंक प्रभारी डॉ. ललित पुरोहित, डॉ. मंजू पुरोहित सहित बैंक का स्टाफ मौजूद था।

यह शुरू हुआ काम
बैंक में अभी महिलाओं की काउंसलिंग की जाएगी। साथ ही ऐसी माताओं का दूध निकालकर उनके ही शिशुओं को दिया जाएगा, जिनके स्तनपान नहीं कर पा रहे। अभी बैंक के लिए दूध का संग्रहण नहीं किया जाएगा।

9 कार्मिकों का स्टाफ
बैंक की व्यवस्था संचालन का जिम्मा चिकित्सालय के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. ललित पुरोहित के पास है। इसमें आठ अन्य नर्सिंग कर्मियों का स्टाफ लगाया गया है। जो फील्ड वर्क सहित यहां की व्यवस्थाएं संचालित करेगा।

डीजी लगने के बाद होगा संग्रहण
बैंक प्रभारी डॉ. पुरोहित ने बताया कि बैंक का संचालन शुुरू कर दिया गया है। अभी यहां डीजी लगने का काम शेष रह गया है। डीजी लगते ही संग्रहण का काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

ऐसे संचालित होगा बैंक
ब्लड बैंक की तरह इसमें भी दूध दान के लिए माताओं को प्रेरित कर उनका दूध स्टोरेज किया जाएगा। इलेक्ट्रिक पंप की सहायता से दूध निकालकर 30 मिनट तक पॉश्च्युराइज करने के बाद 4 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर ठंडा किया जाएगा। इसके बाद हर डिब्बे से एक मिलीलीटर दूध का नमूना माइक्रोलैब में टेस्टिंग के लिए भेजा जाएगा। दूध की सही रिपोर्ट आने पर इसे शून्य से 20 डिग्री नीचे के तापमान पर बर्फ के गोले के रूप में बैंक के फ्रीजर में संग्रहित किया जाएगा। इस स्थिति में यह छह महीने तक प्रयोग लिया जा सकता है।

laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned