scriptPUBLIC HEARING : शहर से ज्यादा आबादी, फिर भी भीम को पंचायत का दर्जा : जमीन नहीं, सुविधाएं भी नहीं हो पाई विकसित | MP Public hearing at bhim rajsamand | Patrika News

PUBLIC HEARING : शहर से ज्यादा आबादी, फिर भी भीम को पंचायत का दर्जा : जमीन नहीं, सुविधाएं भी नहीं हो पाई विकसित

locationराजसमंदPublished: Sep 25, 2017 09:47:29 am

Submitted by:

laxman singh

– राजसमंद सांसद की जनसुनवाई में उठा मुद्दा, दिए दोबारा पट्टा वितरण शिविर आयोजन के निर्देश

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,mp hariom singh rathore,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,
भीम. सांसद हरिओम सिंह राठौड़ ने शनिवार को उपखण्ड मुख्यालय सहित अजीतगढ़, समेलिया, कालादेह, कूकरखेड़ा पंचायतों का दौरा कर जनसुनवाई की। भीम में मुख्य रूप से आबादी विस्तार का मुद्दा ही छाया रहा।
उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई में भीम सरपंच गिरधारी सिंह रावत ने आबादी विस्तार का मुद्दा उठाते हुए कहा कि ग्राम पंचायत भीम के अधीन तीन हजार बीघा जमीन है, लेकिन मात्र एक सौ बीस बीघा भूमि ही खातेदारी है। शेष सारी भूमि बिलानाम है। इसको लेकर ग्राम पंचायत के अधीन शेष बची करीब 2880 बीघा भूमि को आबादी में लाने के लिए पंचायत द्वारा कई बार जिला कलक्टर, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं रात्रि चौपालों आदि जनसुनवाई कार्यक्रमों में रखा, प्रस्ताव और प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निशुल्क पट्टा वितरण शिविर में 3 पट्टे काटे गए, जबकि आबादी विस्तार नहीं होने से 400 आवेदन लम्बित हैं। वर्तमान में स्थिति यह है कि कई वर्षों पूर्व बने मकानों में रह रहे सैकड़ों परिवार आंदोलन के लिए उतारू हैं। इस पर सांसद राठौड़ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए उपखण्ड अधिकारी को सरकार की मंशा अनुरूप तुरन्त प्रभाव से भूमि नियमन कर पट्टा शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में जिला प्रमुख प्रवेश कुमार सालवी, प्रधान नरेन्द्र बागड़ी, उपखण्ड अधिकारी भंवरलाल जनागल, विकास अधिकारी डॉ. प्रकाश सिरसाट, पूर्व जिला प्रमुख नंदलाल सिंघवी, बीईईओ पृथ्वीसिंह कच्छावा मौजूद थे।

पानी के व्यर्थ बहने की शिकायत
जनप्रतिनिधियों ने जलदाय विभाग द्वारा हर दूसरे दिन की जाने वाली जलापूर्ति के दौरान बंद पड़े मकानों के बाहर नलों से व्यर्थ पानी बहने की शिकायत की। गत दिनों भीम प्रधान ने भी व्यर्थ पानी सडक़ों पर बहता देखकर जलदाय विभाग की कमी बताई थी, लेकिन विभाग की ओर से कोई कार्यवाही नहीं की गई। इस पर सांसद ने जलदाय विभाग की जेईएन प्रियंका विश्वकर्मा को कार्रवाई के लिए निर्देश दिए।
Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,mp hariom singh rathore,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,
इनको पकड़ाओ नोटिस
सांसद की जनसुनवाई के दौरान वन विभाग, पुलिस आदि विभागों के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए सांसद ने एसडीएम को बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले संबंधित विभागीय अधिकारियों को नोटिस देकर पालना रिपोर्ट जिला कलक्टर को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

बंदर नहीं पकड़ता वन विभाग
कस्बे में गत कई दिनों से काले मुंह के बंदरों ने आतंक मचा रखा हैै। ग्रामणों ने वन विभाग को सूचना दी, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि वन विभाग काले मुंंह के बंदर नहीं पकड़ता।

पोषाहर राशि को लेकर निर्देश
भीम सरपंच रावत ने पोषाहार वितरण समस्या का मुद्दा उठाते हुए बताया कि पिछले आठ माह से पोषाहार का भुगतान बकाया चल रहा है। इस पर प्रधान बागड़ी ने बीईईओ कच्छावा को कहा कि आपकी गलत रिर्पोटिंग एवं मॉनिटरिंग के चलते भीम ब्लॉक हमेशा पीछे ही रहता है। इस पर सांसद ने तत्काल पोषाहार राशि के भुगतान की व्यवस्था कराने एवं हालात सुधारने के सख्त निर्देश दिए।

निरस्त को चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति
जनप्रतिनिधियों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से प्रतिनियुक्ति पर चल रहे डॉक्टर हंसराज मीणा को उपस्वास्थ्य केन्द्र बली जस्साखेड़ा लगाने से भीम में हो रही समस्या की शिकायत की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो