scriptEXCLUSIVE : खुलेआम घरेलू गैस का व्यावसायिक इस्तेमाल, शिकायत के इंतजार में अधिकारी | NEGLIGENCE ON FOOD DEPARTMENT AT RAJSAMAND | Patrika News

EXCLUSIVE : खुलेआम घरेलू गैस का व्यावसायिक इस्तेमाल, शिकायत के इंतजार में अधिकारी

locationराजसमंदPublished: Mar 15, 2018 10:37:34 am

Submitted by:

laxman singh

चाय की थडिय़ों और होटल-ढाबों में पहुंच गए उज्ज्वला के सिलेण्डर

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news rajsamand,
राजसमंद. घरेलू गैस सिलेण्डरों पर तय सब्सिडी के बहाने जांच और कार्रवाई से हाथ खींच बैठे रसद अधिकारियों को अब मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना से भी लगता है कोई सरोकार नहीं रहा। घरों में चूल्हे के धुएं से निजात दिलाने के लिए लागू इस योजना के सिलेण्डर थडिय़ों पर पहुंच गए हैं। कुछ लाभान्वितों ने इन्हें बाजार में उपलब्ध करा दिया, वहीं जिम्मेदार रसद अधिकारियों को अब भी शिकायत का इंतजार है। पत्रिका टीम ने शहर के कई इलाकों में पड़ताल की, तो चौंकाने वाले हालात सामने आए। कई थडिय़ों पर उज्ज्वला घरेलू गैस योजना एक कारोबार के रूप में उभरती हुई दिखाई दी। पैसे बचाने के लालच में बड़ी होटल्स, चाय की थडिय़ां आदि कई जगहों पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में वितरित गैस सिलेंडरों का उपयोग हो रहा है। जिन गरीबों से सिलेण्डर लेकर व्यावसायिक इस्तेमाल हो रहा है, उनके घरों में चूल्हे अभी भी फूंककर ही जलाए जा रहे हैं। कतिपय लोग गरीबों की इस योजना का भरपूर फायदा अवैध रूप से उठा रहे हैं। दस्तावेजों में निर्धन परिवारों के नाम पर गैस कनेक्शन होने के बावजूद उनको लाभ नहीं मिल पा रहा है।
ऐसे भी करते हैं रीफिलिंग
दो पैसे कमाने के लालच में के सिलेण्डर व आम घरेलू सिलेण्डर व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए बेच देेते हैं। हर महीने कम पैसे में सिलेण्डर रीफिल करवाए जाते हैं। उस गैस को अवैध रूप से व्यवसायिक सिलेण्डर में रीफिल कर दिया जाता है। जांचकर्ता अधिकारी बचने बचाव में उन्हें व्यवसायिक सिलेण्डर का उपयोग बता देते हैं, जबकि इसकी पड़ताल करने पर सच सामने आ सकता है। यह खेल रोजाना चल रहा है, लेकिन कार्रवाई नहीं होने से लोगों ने इसे बढ़ावा दे दिया है।
यहां भी जोखिमपूर्ण उपयोग
शहर और देहात में गैस वेल्डिंग का चलन बढ़ रहा है। किसी भी लोहे की वस्तु या अन्य उपकरण को जोडऩे के लिए गैस वेल्ंिडग की जाती है। अब वहां पर भी नियम से परे जाकर घरेलू गैस सिलेंडर उपयोग में लिए जा रहे हैं। गौरतलब है कि जिम्मेदारों की उदासीनता बड़े हादसे को न्योता दे सकती है। गैस रीफिलिंग से लेकर अवैध डम्पिंग यार्ड और होटलों, चाय की थडिय़ों या फिर वेल्डिंग की दुकानें पर कॉमर्शियल सिलेण्डर के बजाए घरेलू गैस सिलेण्डरों का उपयोग हो रहा है।
सीधी जांच नहीं कर सकते
शिकायत आने पर ही कार्रवाई की जाती है। सरकार ने यह अधिकार गैस सेल्स ऑफिसर को दे दिए हैं। फिर भी कहीं गलत दिखता है, तो कार्रवाई की जाएगी।
रणजीत सिंह सिसोदिया, निरीक्षक, रसद विभाग
राजसमंद जिला मुख्यालय पर सालमपुरा के पास हुआ हादसा
राजसमंद. कांकरोली थाना क्षेत्र के सालमपुरा में शनिवार सुबह दो मोटरसाइकिलों की आमने सामने की टक्कर में एक बच्चे सहित चार लोग गंभीर घायल हो गए। सभी को आरके जिला अस्पताल ले गए, जहां से गंभीर हालत में उदयपुर रेफर कर दिया गया। पुलिस के अनुसार हाउसिंग बोर्ड राजसमंद निवासी हितेष (२५) पुत्र कैलाश शर्मा बाइक पर उसके बेटे को शिवनगर स्थित मातेश्वरी विद्यालय में छोडऩे जा रहा था, तभी सालमपुरा के समीप सामने से तेज रफ्तार से आ रहे हाउसिंग बोर्ड, कांकरोली निवासी दीपक जीनगर (३०) की मोटरसाइकिल से टक्कर हो गई। हादसे में हितेष, दीपक के साथ एक बच्चे सहित चार लोग घायल हो गए। दोनों बाइक पर दो दो लोग सवार थे, जिन्हें तत्काल लोगों ने आरके जिला अस्पताल पहुंचा दिया। हादसे में एक व्यक्ति के जीभ कट गई, जबकि दूसरे युवक के सिर में गंभीर चोट आई। जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद सभी को उदयपुर रेफर कर दिया गया। सूचना पर कांकरोली थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घटना स्थल का मुआयना करने के बाद क्षतिग्रस्त वाहनों को हटाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो