600 से ज्यादा दावेदारों की जान रहे जमीनी हकीकत

दोनों दलों ने अभी नहीं खोले हैं पत्ते, दूसरे दिन भी नहीं आया कोई नामांकन

By: jitendra paliwal

Updated: 13 Jan 2021, 09:49 AM IST

राजसमंद. निकाय चुनावों में राजसमंद नगर परिषद और देवगढ़ नगर पालिका के 70 वार्डों के लिए भाजपा-कांग्रेस 600 से ज्यादा दावेदारों को मिट्टी के घड़े की तरह ठोक-बजाकर देखा-परखा जा रहा है। उनके कागज पर किए गए दावों की जमीनी हकीकत जानने के लिए बाकायदा अलग-अलग स्तरों से फीडबैक लिया जा रहा है। उन्हें ही टिकट देने के दावे को कई पैमानों पर परखा जा रहा है।

भाजपा ने इसके लिए बाकायदा पूरे जिले में मण्डल पदाधिकारियों तक को यह काम सौंप दिया है। जिला कार्यकारिणी के अलावा मण्डल स्तरीय पदाधिकारी भी अलग-अलग दिए गए नामों की पड़ताल कर रहे हैं। वे बंद लिफाफे में अपना फीडबैक जिला कार्यालय में जमा भी करवा रहे हैं। जिला स्तर पर पर्यवेक्षकों की टीम लगातार नामों की छंटनी करके दावेदार तय करने की अंतिम प्रक्रिया अपना रही है।
इधर, कांग्रेस में भी मंथन का दौर काफी तेज हो गया है। पार्टी पदाधिकारियों से लेकर कार्यकर्ताओं तक से वार्डों में दावेदारों के बारे में वास्तविकता का पता लगाया जा रहा है। कौन दावेदार, कितना मजबूत है, इसका पता लगाने केलिए जातिगत गणित, राजनीतिक-पारिवारिक पृष्ठभूमि, आर्थिक स्थिति, व्यक्तित्व-व्यवहार, शिक्षा और टिकाऊ-जिताऊ जैसे पैमानों पर परख की जा रही है।

कांग्रेस ने जनता के सामने रखा एजेंडा
नगर कांग्रेस कमेटी की ओर से मंगलवार को जनता के सामने एजेण्डा रखा गया। प्रभारी पर्यवेक्षक पुष्पेंद्र भारद्वाज, नगर अध्यक्ष बहादुर सिंह चारण, जिला सचिव कुलदीप शर्मा, पूर्व नगर अध्यक्ष देवेंद्र कच्छारा ने पत्रकार वार्ता में आरोप लगाया कि नगर परिषद में भाजपा बोर्ड व सभापति होने के बावजूद कोई विकास कार्य नहीं हुआ, उन्होंने जमकर भ्रष्टाचार होने के आरोप जड़े। प्रभारी पर्यवेक्षक पुष्पेंद्र भारद्वाज ने कहा कि कांग्रेस अपना बोर्ड बनाएगी। 35 से 40 सीटें जीतने का उन्होंने दावा किया। उन्होंने बिजली, पानी,सड़क के अलावा राजसमंद में रिंग रोड, ऑडिटोरियम तथा राजसमंद को हेरिटेज सिटी बनाने का एजेण्डा रखा। नगर अध्यक्ष बहादुर सिंह ने कहा कि 5 वर्ष में करोड़ों रुपए के घोटाले हुए। इस मौके पर जिला सचिव कुलदीप शर्मा, पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र कच्छारा आदि भी मौजूद थे।

भाजपा की बैठक में बोले देवल- यह सेमीफाइनल है
भाजपा जिला कार्यालय में हुई बैठक में चुनाव प्रभारी मदन दिलावर ने कहा कि परिषद चुनाव में सिर्फ 45 उम्मीदवारों को ही भाजपा का टिकिट मिलेगा, लेकिन शेष सभी को पार्टी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा के बारे में सोचना है। सभी को भाजपा के प्रत्याशी के साथ कदम से कदम मिलाकर साथ देना है। प्रदेश उपाध्यक्ष व रानीवाड़ा विधायक नारायण सिंह देवल ने कहा कि सभी कांग्रेस की खामियों को चुनावी रण में उतरें। गहलोत सरकार की खामियों की प्रदेश में कोई कमी नहीं है। नगर परिषद चुनाव राजसमन्द विधानसभा उप चुनाव का सेमीफाइनल है, जिसे हमें जीतना है। जिला भाजपा संगठन प्रभारी दामोदर अग्रवाल, निवर्तमान सभापति सुरेश पालीवाल, नगर अध्यक्ष सुभाष पालीवाल आदि ने विचार रखे। जिला महामंत्री सुनील जोशी व महेंद्र सिंह चौहान ने संचालन किया। इधर, भाजपा नगर मंडल कार्यसमिति की बैठक नगर अध्यक्ष पालीवाल, जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र पुरोहित व अन्य नेताओं की उपस्थिति में हुई।

jitendra paliwal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned