राजसमंद नगर परिषद चुनाव : मैदान में खूब जमे कम पढ़े-लिखे

51 प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता 10वीं से भी कम, 14 केवल साक्षर, राजसमंद व देवगढ़ में कुल 189 प्रत्याशी है चुनावी समर में, सबसे अधिक स्नातक प्रत्याशी

By: jitendra paliwal

Published: 26 Jan 2021, 10:25 AM IST

राजसमंद. शहरी सरकार चुनने के लिए प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता अब भी काफी कम है। हाल यह है कि राजसमंद नगर परिषद व देवगढ़ में 189 प्रत्याशियों में से 51 प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता 10वीं से भी कम है। वहीं 33 प्रत्याशी 10वीं पास है। वहीं स्नातक व स्नातकोत्तर डिग्रीधारी प्रत्याशी महज 59 है।

एक अशिक्षित, 14 साक्षर
प्रत्याशियों में एक अशिक्षित है। इसके अलावा राजसमंद से वार्ड २२ निर्दलीय प्रत्याशी जयेश जोशी स्नातक तक पढ़े-लिखे हैं। भाजपा व कांगे्रस ने किसी भी अशिक्षित प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया। इसके अलावा 14 प्रत्याशी साक्षर भर है। इसके अलावा 9 प्रत्याशी 5वीं, एक प्रत्याशी ६ठीं व २१ प्रत्याशी आठवीं व ४ प्रत्याशी ९वीं पास है।

दो अधिवक्ता भी मैदान में
चुनाव में दो अधिवक्ता भी चुनाव मैदान में है। वार्ड 21 से भाजपा की प्रत्याशी दीपिका बीए एलएलबी है। इसी प्रकार राजसमंद में वार्ड 18 से कांगे्रस के प्रत्याशी गोपाल पूर्बिया भी बीए एलएलबी है।

43 स्नातक प्रत्याशी मैदान में
देवगढ़ व राजगढ़ में 16 स्नातकोत्तर प्रत्याशी चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं 43 स्नातक प्रत्याशी भी मैदान में है। स्नातक प्रत्याशियों की संख्या चुनाव मैदान में सबसे अधिक है। इसके अलावा एक बीए बीएड प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में है।

कहां, कितने हैं पढ़े-लिखे
शिक्षा/देवगढ़/राजसमंद/कुल
अशिक्षित/१/१/२
साक्षर/७ /७/१४
पांचवीं/३/६/९
छठीं/०/१/१
आठवीं/१२/९/२१
नवीं/०/४/४
दसवीं/१५/१८/३३
ग्यारहवीं/०/४/४
बारहवीं/१०/२९/३९
स्नातक/१४/२९/४३
स्नाताकोत्तर/४/१५/१९

jitendra paliwal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned