script#sehatsudharosarkar अस्पताल में पानी, वार्ड में शौच प्रबंध तक नहीं : प्राथमिक सुविधाओं की दरकार, जिम्मेदार बेपरवाह | not of primary facilities in hospital devgarh rajsamand | Patrika News

#sehatsudharosarkar अस्पताल में पानी, वार्ड में शौच प्रबंध तक नहीं : प्राथमिक सुविधाओं की दरकार, जिम्मेदार बेपरवाह

locationराजसमंदPublished: Sep 18, 2017 10:59:16 am

Submitted by:

laxman singh

राजसमंद जिले में देवगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के हाल

sehat sudharo sarkar in rajasthan, sehat sudharo sarkar in india, sehat sudharo sarkar rajsamand, Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand
देवगढ़. नगर का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मूलभूत सुविधाओं से जूझ रहा है। यहां पानी की प्रमुख समस्या होने से मरीजों, दीमारदारों व चिकित्सक तथा स्टाफ को खासी मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है। पानी के अभाव में अस्पताल के एक वार्ड में शौचालय होने के बावजूद शौच के लिए लोगों को बाहर जाना पड़ रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवगढ़ में पानी की टंकी में पानी सप्लाई नहीं होने से मरीजों के साथ साथ अस्पताल स्टाफ भी खासा परेशान हैं। पानी नहीं होने से वार्ड में कई शौचालयों पर ताला लगा है, जिससे मरीजों को शौच निवृत होने के लिए सीएचसी के बाहर खुले में जाना पड़ता है। जिसकी वजह से प्रधानमंत्री का खुले में शौच मुक्त करने का सपना भी पूरा होता नहीं दिख रहा है।

चिकित्सक निवास के बुरे हाल
सीएचसी के पीछे बने चिकित्सक निवास का तो यह हाल हैं कि वहां जाने का न तो कोई रोड है और न ही कोई विद्युत व्यवस्था। कच्ची सडक़ पर गड्ढे होने से बारिश के दौरान पानी भरा होने से रात्रि में मरीजों, परिजनों एवं चिक्त्सिकों को अंधेरें की वजह से कई बार खड्ढों में गिरने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

मोर्चरी के बुरे हाल
मोर्चरी में सीसी रोड सडक़ तो नई बन गई परन्तु आए दिन वहां रात्रि में शव को लाने के दौरान विद्युत व्यवस्था नहीं होने से परिजनों, पुलिस एवं चिकित्सा विभाग को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

परेशानी तो है…
एक वार्ड के पास शौचालय का कच्चा टैंक होने से बािरश के दौरान बंद कर रखा है, बाकि शौचालय चालू हैं। सडक़ एवं लाइट को लेकर कई बार पालिका को लिखित में बताया गया है, फिर भी अब तक कोई कार्य नहीं हुआ। लाइट एवं खड्ढों के कारण काफी परेशानी हो रही है।
डॉ. सुशील जीनगर, चिकित्सा प्रभारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवगढ़ 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो