पीएम केयर फण्ड से मिले वेंटीलेटर्स की आखिर ठीक हो गई 'बीमारी'

अब जिला अस्पताल में 21 जीवनरक्षक उपकरण उपलब्ध

By: jitendra paliwal

Published: 22 Jul 2021, 12:38 PM IST

राजसमंद @पत्रिका. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच जिला अस्पताल को पीएम केयर फण्ड से भेजे गए वेंटीलेटर्स इंजीनियरों ने दुरुस्त कर दिया है। अधिकांश वेंटीलेटर खराब पड़े होने से दूसरी लहर में जरूरत के वक्त काम नहीं आ सके थे। वर्तमान में जिला चिकित्सालय में 21 वेंटीलेटर पूरी तरह तैयार हैं।

ज्ञात हो, पीएम केयर से मिले वेंटीलेटर में से छह उपकरण तकनीकी खराबी के कारण उपयोग में नहीं आ रहे थे, जबकि इनकी कोरोना की दूसरी खतरनाक लहर में ज्यादा जरूरत थी। इस स्थित को लेकर 15 मई को राजस्थान पत्रिका में 'लोग मर रहे हैं, यहां नए वेंटिलेटर हो रहे हैं कबाड़Ó शीर्षक से समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। इस पर चिकित्सा विभाग एवं प्रशासन ने इसे गंभीरता से लेते हुए पीएम केयर फण्ड से मिले खराब पड़े वेंटीलेटर्स ठीक करवाए। उनमें आ रही तकनीकी खामियों को सम्बंधित फर्म से आए इंजीनियरों ने 2 दिन रुककर ठीक कर दिया है।
ये वेंटीलेटर ठीक होने से अब सम्भावित तीसरी लहर के दौरान ज्यादा बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इन जीवनरक्षक उपकरणों की मांग आपातकालीन स्थिति में बढ़ जाती है। जिला अस्पताल में कुल २१ वेंटीलेटर तैयार हो गए हैं। भविष्य में किसी भी बड़ी घटना या महामारी के दौर में आमजन का जीवन बचाने में काफी अधिक कारगर साबित होंगे। जिला चिकित्सालय में पूर्व में ९ वेंटीलेटर थे तथा १२ वेंटीलेटर पीएम केयर फण्ड से और मिले थे। पीएम केयर से प्राप्त वेटिलेटरो में कुछ खामिया थी जिसे दुरूस्त कर दिया गया वर्तमान में २१ वेटिलेटर जिला चिकित्सालय में उपलब्ध है। ऐसे में सम्भावित तीसरी लहर के दौरान उपचार में सहूलियत होगी।

इन हालात में होता है उपयोग
वेंटीलेटर्स का उपयोग आमतौर पर सर्पदंश के गम्भीर मामलों, जहरीली वस्तु के सेवन से बीमार लोगों तथा विभिन्न कारणों से गम्भीर मरीजों व सांस लेने में तकलीफ होने पर किया जाता है। कोरोना वायरस से गम्भीर अवस्था में जा चुके मरीजों के लिए ज्यादा उपयोग पिछले एक साल में इनका हुआ हैं।

इनका कहना है...
पीएम केयर से प्राप्त वेंटीलेटर्स में कम्प्रेशर, हवा के प्रेशर से जुड़ी हुई कुछ तकनीकी खामियां थी, जिसे कम्पमी के प्रतिनिधि इन्जीनियरों ने आकर दुरुस्त कर दी है। वर्तमान में २१ वेंटीलेटर पूरी तरह से चालू अवस्था में उपलब्ध हैं।
डॉ. ललित पुरोहित, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, जिला अस्पताल

jitendra paliwal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned