अब 24 घंटे चलेगी नाथद्वारा की कोरोना लैब

आखिरकार नियुक्त किया स्टॉफ, राजस्थान पत्रिका ने प्रमुखता से उठाया था मुद्दा

By: jitendra paliwal

Published: 27 Apr 2021, 12:50 PM IST

नाथद्वारा. कोरोना संक्रमण को लेकर नाथद्वारा में स्थापित कोविड-19 जांच लैब में अब पूरा स्टॉफ काम करेगा। इसके साथ ही लैब अब 24 घंटे चलेगी और रिपोर्ट आने में भी कम वक्त लगेगा। स्टाफ की कमी के चलते जांच रिपोर्ट आने में देरी व अव्यवस्थाओं को लेकर राजस्थान पत्रिका के अंक रविवार के अंक में 'मैसेज 60 घंटे बाद, जांच रिपोर्ट तीन-चार दिन लम्बितÓ शीर्षक खबर प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी। इसके बाद हरकत में आए नाथद्वारा चिकित्सालय प्रशासन ने स्टॉफ की कमी पूरा करने का आदेश जारी किया। सोमवार को लैब के लिए १० कंप्यूटर, ऑपरेटर, ४ लैब तकनीशियन लगाने के आदेश हो गए। इस स्टॉफ की नियुक्ति के बाद अस्पताल के पीएमओ डॉ. कैलाशबिहारी भारद्वाज ने बताया कि लैब को २४ घंटे संचालित करने के भी आदेश इसके साथ ही कर दिए गए हैं। अब स्थिति सामान्य हो जाएगी। जो सेंपल लिए जा रहे हैं, उनकी जांच रिपोर्ट भी २४ घंटे में आनी प्रारंभ हो जाएगी।
गौरतलब है कि लैब में स्टॉफ की कमी के चलते २४ घंटे संचालन नहीं हो रहा था, जबकि यहां पहले दो मशीनें थी और बाद में सरकार ने एक मशीन और उपलब्ध करवा दी। इन्हें चलाने के लिए तकनीकी कर्मचारी नहीं थे। कोरोना संक्रमण का असर बढऩे से सैम्पल भी अधिक आने लगे थे। समस्या यह हो गई थी कि सैंपल की रिपोर्ट आने में चार दिन तक लगने लगे।

आखिर लंबित जांचों की रिपोर्ट आई, ६७४ पॉजिटिव निकले
नाथद्वारा. गोवर्धन राजकीय सामान्य उपजिला चिकित्सालय में स्थापित लैब में लंबित सैम्पल की एक साथ आई जांच रिपोर्ट में जिले में ६७४ पॉजिटिव मिले। इनमें से नाथद्वारा क्षेत्र के ही ११४ लोग थे। यहां जांचें लंबित होने के कारण शनिवार को उदयपुर सैम्पल भिजवाए गए। उदयपुर व नाथद्वारा लैब सहित कुल १८६८ नमूनों की टेस्ट रिपोर्ट एक साथ आई। इसमें ६७४ लोग पॉजिटिव आए।

१५०० सैम्पल की रिपोर्ट अब आएगी
सोमवार को १५०० सैम्पल जांच के लिए लैब में आए, जिनकी रिपोर्ट मंगलवार को आएगी। यहां अब धीरे-धीर हालात सुधरने की उम्मीद है। सभी नमूनों की रिपोर्ट २४ घंटे में आने लगेगी।

jitendra paliwal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned