scriptNow the price of Jamun kernels and cilantro seeds will also be availa | KVK News : अब जामुन की गुठली और सीताफल के बीजों के भी मिलेगे दाम | Patrika News

KVK News : अब जामुन की गुठली और सीताफल के बीजों के भी मिलेगे दाम

- इनका घरेलू उपयोग और मेडिसिन में होता उपयोग, काफी मांग, कृषि विभाग केन्द्र जामुन के ग्राफ्ंिटग कर बड़े जामुन के पौधे करेगा तैयार

राजसमंद

Published: April 23, 2022 10:38:45 am

राजसमंद. जिले में अब जामुन और सीताफल के बीजों को कृषि विज्ञान केन्द्र खरीदेगा। इससे जामुन के ग्राफ्टेड पौधे तैयार होंगे। जामुन की गुठलियां और सीताफल के बीज मेडिसिन के भी काम आते हैं। इसकी मांग बाजार में भी काफी है। हालांकि आम की गुठलियों की पहले से खरीद की जा रही है। इससे ग्राफ्टेड पौधे तैयार किए जा रहे हैं।
कृषि विज्ञान केन्द्र की ओर से इस बार जामुन की गुठलियां और सीताफल के बीज की खरीद करेगा। जामुन की गुठलियां डायबिजिट सहित अन्य रोगों में फायदेमंद है। इसी प्रकार सीताफल के बीज एनीमिया से बचाते हैं। इसके कारण केन्द्र अब इन्हें खरीदने की तैयारी कर रहा है। आगामी समय में आने वाले सीजन में इसकी खरीद करेगा। केन्द्र की ओर से सीताफल के बीज और जामुन की गुठलियों के भाव 20 रुपए प्रति किलो तय किए हैं। दोनों ही फलों की जिले के कुंभलगढ़ क्षेत्र सर्वाधिक पैदावार होती है। सीताफल के बीजों को डूंगरपुर कृषि विज्ञान केंद्र भेजा जाएगा। वहां पर इससे पौधे भी तैयार किए जाएंगे। यहां पर आम की पैदावार भी अच्छी होती है। विभाग ने पिछले साल से ही आम की गुठलियों की भी खरीद की है। विभाग ने इससे ग्राफ्टेड पौधे तैयार किए। इसके बाद इसकी बिक्री की गई। इससे आगामी समय में अच्छी पैदावार होगी। उल्लेखनीय है कि कुंभलगढ़, आमेट आदि क्षेत्रो में आम की अच्छी पैदावार होती है। इसकी गुठलियां भी 15 रुपए किलो की दर से खरीदी गई थी।
बड़े जामुन के पौधे होंगे तैयार
कुंभलगढ़ क्षेत्र में बड़े आकार के जामुन की पैदावार होती है, लेकिन पेड़ों की संख्या काफी कम है। ऐसे में बड़े साइज के जामुन के लिए ग्राफ्टेड जामुन के पौधे तैयार किए जाएंगे। इसके बाद इनकी बिक्री की जाएगी। जिले में छोटे आकार के जामुन के बहुत पेड़ है, लेकिन यह खाने में इतना स्वाद नहीं होता है। ऐसे में केन्द्र अब बड़े आकार के जामुन के पौधे तैयार करेगा। इसकी तैयारी की जा रही है।
यह है सीताफल के बीज के फायदे
जानकारों के अनुसार सीताफल के बीज में विटामिन-बी भी होता है। सीताफल के बीज खून की कमी यानी एनीमिया से बचाता है। सीताफल के बीज में मौजूद मैग्नीशियम शरीर में पानी संतुलित करता है, सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में होता है। सीताफल के बीज के सेवन से शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।

राजसमंद
राजसमंद का कृषि विज्ञान केन्द्र भवन,राजसमंद का कृषि विज्ञान केन्द्र भवन
जामुन की गुठलियों के फायदे
जानकारों के अनुसार जामुन की गुठली में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में होने वाली सूजन और दर्द को दूर करने में मददगार हो सकते हैं। अगर आपको अर्थराइटिस की समस्या है, तो आप जामन की गुठली से तैयार पाउडर और अर्क का सेवन कर सकते हैं। इससे सूजन और दर्द से राहत मिल सकती है। इसी प्रकार शुगर को मैनेज करने में, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में, इन्युनिटी बूस्ट करने में, वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है।
इनका कहना है...
जिले में अब जामुन की गुठलियों और सीताफल के बीज की भी खरीद की जाएगी। इनका उपयोग मेडिसिन में होता है। जामुन के ग्राफ्टेड पौधे तैयार किए जाएंगे।
- पी.सी रैगर, वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र राजसमंद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखRohit Joshi Rape Case: राजस्थान के मंत्री पुत्र ने अब युवती पर लगाया हनीट्रेप का आरोप, हाईकोर्ट में याचिकालालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नामRoad Rage Case: नवजोत सिंह सिद्धू ने सरेंडर के लिए कोर्ट से मांगा वक्त, खराब सेहत को बताया कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.