scriptस्कूलों में जारी है ऑनलाइन शिक्षण कार्य | Online teaching work is going on in schools | Patrika News

स्कूलों में जारी है ऑनलाइन शिक्षण कार्य

locationराजसमंदPublished: Apr 07, 2020 07:31:08 pm

Submitted by:

Rakesh Gandhi

– लाॅकडाउन के दौरान समय के सदुपयोग की कोशिश

स्कूलों में जारी है ऑनलाइन शिक्षण कार्य

स्कूलों में जारी है ऑनलाइन शिक्षण कार्य

राजसमंद. इन दिनों लॉकडाउन के चलते शहर की विभिन्न स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। बच्चों को विभिन्न सोशल माध्यमों से होमवर्क दिए जा रहे हैं तथा वापस उसी माध्यम से जांचे जा रहे हैं।

लक्ष्मीपत सिंघानिया स्कूल
जे.के. ग्राम स्थित लक्ष्मीपत सिंघानिया स्कूल के छात्र-छात्राओं के लिए भी ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हो रही हैं। विद्यालय के प्राचार्य संजय अभिषेक ने बताया कि 23 मार्च से विद्यार्थियों की गत वर्ष की परीक्षा के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विद्यालय के शिक्षकों को घर बैठे जोड़ा गया और उन्हें प्रतिदिन ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने का निर्देश दिया, जो सीबीएसई के निर्देशों पर आधारित है। इसके परिणाम स्वरूप प्रत्येक शिक्षक ने ऑनलाइन कक्षाएं जारी हैं एवं अभिवावकों से इस संबंध में बातचीत की जा रही है। विद्यालय के प्रबंधक अनिल मिश्रा एवं संयुक्त उपाध्यक्ष आर. केडिया ने विद्यालय प्रशासन को इस संबंध में निरंतर सुधार के लिए उचित मार्गदर्शन एवं निर्देश दिया।
गांधी सेवा सदन
शहर में स्थित गांधी सेवा सदन में भी छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी है। डा. महेन्द्र कर्णावट ने बताया कि शिक्षक इन छात्र-छात्राओं को सोशल मीडिया पर होमवर्क दे रहे हैं। साथ ही इन्हें वापस मंगाकर विद्यार्थियों को सुझाव दिए जा रहे हैं। वीडियो के जरिए भी बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। उनके सवालों के उत्तर दिए जा रहे हैं। छोटे बच्चों को ड्राइंग भी ऑनलाइन सिखाई जा रही है। कर्णावट ने बताया कि इससे बच्चों व शिक्षकों के समय का सदुपयोग हो रहा है। लॉकडाइन के दौरान ये ही एक विकल्प है जब समय के सदुपयोग के साथ शिक्षण कार्य भी जारी रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो